Weather Update:  नौतपा के चलते छत्तीसगढ़ समेत देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. कुछ दिन पहले देश की राजधानी दिल्ली के तापमान ने गर्मी के रिकॉर्ड तोड़ दिए थे और पारा 52.9 डिग्री सेल्सियस पहुंचा था, लेकिन अब महाराष्ट्र के नागपुर ने गर्मी के इस रिकॉड को भी तोड़ दिया है. यहां गुरुवार का तापमान 56 डिग्री सेल्सियस रहा.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ओर से नागपुर में स्थापित चार स्वचालित मौसम स्टेशनों में से दो में असामान्य रूप से उच्च तापमान दर्ज किया गया, जो 50 डिग्री सेल्सियस से अधिक था. रामदासपेठ में पीडीकेवी में 24 हेक्टेयर खुले कृषि क्षेत्र में स्थित नागपुर एडब्ल्यूएस में 56 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

बता दें कि दिल्ली में बुधवार को तापमान अपने अब तक के सबसे ऊंचे स्तर 52.3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था. दिल्ली के बाहरी इलाके में स्थित मुंगेशपुर मौसम विभाग के कार्यालय ने दोपहर 2:30 बजे तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया था. इधर द​क्षिण-प​श्चिम मानसून ने गुरुवार को केरल के तट और पूर्वोत्तर के कुछ क्षेत्रों में दस्तक दे दी है. केरल में मॉनसून अमूमन 1 जून को आता है. अरुणाचल प्रदेश, ​त्रिपुरा, नागालैंड, मेघालय, मिजोरम, म​णिपुर और असम में यह 5 जून को बरसना शुरू कर देता है, लेकिन इस बार मौसम विभाग ने मानसून के लिए अपने पूर्वानुमान में 31 मई की तारीख बताई थी, लेकिन इसने एक दिन पहले ही दस्तक दे दी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक