हेमंत शर्मा, इंदौर। मध्य प्रदेश के इंदौर के अभय प्रशाल सभागृह में देवी अहिल्या बाई होलकर त्रिशताब्दी जयंती (300वीं जयंती) समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सीएम डॉ मोहन यादव भी शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने कहा कि देवी अहिल्या बाई होलकर ने अपने 28 साल के शासनकाल में मानव जीवन के लिए समर्पित होकर काम किया।

शुक्रवार को सीएम मोहन यादव इंदौर पहुंचे। जहां वे माता अहिल्या की 300वीं जयंती समारोह में शिरकत की। कार्यक्रम में अपने संबोधन में सीएम मोहन ने कहा कि ये मान कर चलिए आपने इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया इसका भव्य समापन होगा। हमने भारत माता को देखा नहीं बस कल्पना की है, लेकिन जिसने मां अहिल्या को देखा होगा वो भारत माता के आंचल को महसूस कर सकता है। बनारस का आज आनंद है तो वो सिर्फ देवी अहिल्या माता के कारण है। बाबा विश्वनाथ का आशीर्वाद मिल रहा है। काशी विश्वनाथ में रामेश्वरम से जल लाकर हमेशा जलाभिषेक होता है। ये रीत ही मां अहिल्या ने शुरू की है।

देवी अहिल्याबाई होल्कर की 300वीं जयंती: संघ प्रमुख मोहन भागवत ने जारी किया संदेश, कहा- ‘उनका जीवन हमारे लिए आदर्श’

उज्जैन में भी मंदिर बनाने में मां अहिल्या की भूमिका- CM मोहन

मुख्मयंत्री ने कहा कि मैं उज्जैन से आता हूं, उज्जैन में भी 3 हज़ार से अधिक मंदिर बनाने में भी मां अहिल्या की भूमिका रही है। दिल्ली में रायसिना गांव है जहां राष्ट्रपति भवन है, वहां भी मां अहिल्या की सेना ने जीत का झंडा गाड़ा था। मोड़ी लिपी का न केवल अनुवाद करवाएंगे बल्कि शिक्षा नीति में भी शामिल करवाएंगे। इस दौरान विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी की पद्मश्री निवेदिता भिड़े, आरएसएस के सहसरकार्यवाह डॉ कृष्णगोपाल, राष्ट्र सेविका समिति की संचालिका शांता अक्का भी मौजूद रही।

पूर्व लोकसभा स्पीकर ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, इंदौर से उज्जैन, तिरुपति होते हुए रामेश्वरम तक त्रिसाप्ताहिक ट्रेन चलाने की मांग

वहीं कार्यक्रम के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए सीएम मोहन ने कहा कि मुझे इस बात का गर्व है कि मध्य प्रदेश के होलकर स्टेट से नक्षत्र की तरह चमकने वाली माता अहिल्या जिस तरह अपने शासन सूत्र चलाएं और शासन के माध्यम से हमारी संस्कृतिक धारा और सनातन धर्म का उस काल में न केवल जीणोद्धार कराया, बल्कि नदी घाट धर्मशालाएं और अन्य क्षेत्रों का भी निर्माण करवाया। उन्होंने अपने 28 साल के शासनकाल में मानव जीवन के लिए समर्पित होकर काम किया। ऐसा आदर्श जीवन उन्होंने जिया है, मध्य प्रदेश में आचार संहिता खत्म होते ही पूरे साल इनका कार्यक्रम अच्छे से चले सरकार के माध्यम से इसका पूरा सहयोग हम करेंगे।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H