Lok Sabha Election 2024. लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण आठ राज्यों और केंद्र शासित राज्यों की 57 सीटों पर वोटिंग आज सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया है. इसमें उत्तर प्रदेश की 13 सीट भी शामिल हैं. कुशीनगर में वोटरों में भारी उत्साह दिखाई दे रहा है. सुबह से मतदाता लाइन में लगे हुए हैं.

कुशीनगर जिले के 26 लाख 87 हाजर 406 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे. जिले में कुल पुरुष वोटरों की संख्या 15 लाख 14 हजार 565 व महिला वोटरों की संख्या 12 लाख 71 हजार 687 व ट्रांसजेंडर की कुल संख्या 154 है. कुशीनगर जिले को कुल 17 जोन व 217 सेक्टर में बाटा गया है. जिले के कुल 1480 मतदान केंद्र के 2633 मतदेय स्थल पर वोट डाले जाएंगे. जिले में अति सम्बेदना शील बूथो की संख्या 98 है. मतदान को सकुशल, निष्पक्ष, शान्तिपूर्व कराने के लिए सीआरपीएफ यूपी पुलिस के जवानों सहित हजारों की संख्या में पुलिस फोर्स को तैनात किया गया है.

इसे भी पढ़ें – Lok Sabha Election Phase 7 Voting: उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर मतदान शुरू, दांव पर PM मोदी समेत कई दिग्गजों की किस्मत

कुशीनगर जिले से बिहार जाने वाली सड़कों को सील किया गया है. जिले में 7 मतदान केंद्र को मॉडर्न, 7 मतदान केंद्र महिला मतदान कार्मिको द्वारा संचालित होगा. एक दिव्यांग मतदान कार्मिक व एक युवा कार्मिक संचालित करेंगे. यहां शाम के 6 बजे तक वोटिंग होगी. कुशीनगर लोकसभा सीट पर भाजपा ने विजय कुमार दुबे को प्रत्याशी बनाया है. सपा ने अजय प्रताप सिंह को मैदान पर उतारा है. वहीं बसपा ने शुभ नारायण चौहान को उम्मीदवार बनाया है.

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक