लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में हिमाचल प्रदेश के सभी चार लोकसभा सीटों और छह विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव के लिए शनिवार सुबह 7 बजे मतदान शुरू हो गया. राजधानी शिमला सहित राज्य के अधिकतर हिस्सों में आज मौसम साफ बना हुआ है और सुबह से ही मतदान केंद्रों पर लोगों की भीड़ जुटनी शुरू हो गई है. मैदानी जिलों के मतदान केंद्रों में सुबह 6:30 बजे ही मतदाताओं की कतारें लग गई. पहली बार के मतदाताओं में मतदान को लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है.

 शिमला जिला में 1058 मतदान केंद्रों में वोट डाले जा रहे हैं. मतदाता चारों लोकसभा सीटों शिमला, कांगड़ा, मंडी और हमीरपुर में मतदान शाम 6 बजे तक चलेगा. इसी तरह छह विधानसभा सीटों धर्मशाला, बड़सर, सुजानपुर, गगरेट, कुटलैहड़ और लाहौल-स्पीति में भी मतदान हो रहा है.

चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, कुल 57.11 लाख मतदाता वोट डालने के पात्र हैं. इनमें 28.48 पुरुष और 27.97 लाख महिला मतदाता हैं. पहाड़ी राज्य में 62 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इनमें लोकसभा चुनाव में 37 और विधानसभा उपचुनाव में 25 उम्मीदवार शामिल हैं. सभी सीटों पर भाजपा और कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला है. कांग्रेस ने हमीरपुर लोकसभा सीट से सतपाल सिंह रायजादा को मैदान में उतारा है.

हिमाचल प्रदेश की 4 सीटें ‘400 पार’ में योगदान देंगी: कंगना रनौत

हिमाचल प्रदेश के मंडी लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी उम्मीदवार कंगना रनौत ने मतदान के बाद कहा, ‘मैंने अभी अपना वोट डाला है. मैं लोगों से अपील करना चाहती हूं कि वे लोकतंत्र के त्योहार में भाग लें और अपने वोट के अधिकार का प्रयोग करें. हिमाचल प्रदेश में पीएम मोदी की लहर है.मुझे उम्मीद है कि मंडी के लोग मुझे आशीर्वाद देंगे और हमें राज्य की सभी 4 सीटें मिलेंगी…हिमाचल प्रदेश की 4 सीटें 400 पार में योगदान देंगी.’

केंद्रीय मंत्री और हमीरपुर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार अनुराग ठाकुर ने कहा कि अगर आप मतदान केंद्रों पर नजर डालें तो लोगों में भारी उत्साह है. लोग लोकतंत्र का त्योहार मना रहे हैं. हर कोई अच्छी सरकार के लिए वोट डालने के लिए निकला है. भाजपा के कार्यकर्ताओं ने लोगों के लिए बहुत काम किया है और मुझे विश्वास है कि हमें लोगों का आशीर्वाद मिलेगा.

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मतदान के बाद बताया कि अपने पैतृक गांव विजयपुर में वह वोट करने आए थे. अपने बूथ पर मतदान करने वाले वह पहले मतदाता हैं. साथ ही जेपी नड्डा ने सबसे अपील की कि सफल,सक्षम और सामर्थ्यवान भारत के लिए सभी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करें और प्रजातंत्र को मजबूत बनाएं.