प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को 3 महीने में डासना प्रोजेक्ट के मकानों पर कब्जा देने की तैयारी है. डासना में चल रहे प्रोजेक्ट के निर्माण कार्य का निरीक्षण प्रभारी मुख्य अभियंता लगातार कर रहे हैं. इस दौरान उन्होंने निर्माण सामग्री की गुणवत्ता परखने के साथ ही जल्द काम पूरा करने के निर्देश दिए. GDA डासना में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 432 मकान तैयार कर रहा है. यह प्रोजेक्ट एक मार्च 2019 को शुरू हुआ था, जबकि इसका निर्माण कार्य समाप्त होने की समयावधि 30 जून 2023 तय की गई थी.

14,074 वर्ग मीटिर में फैले इस प्रोजेक्ट में भवनों का स्ट्रक्चर बनकर तैयार हो चुका है. यहां तेजी से निर्माण कार्य चल रहा है. प्रभारी मुख्य अभियंता मानवेंद्र सिंह इस प्रोजेक्ट का निरीक्षण करने पहुंचे. उन्होंने यहां मकानों के निर्माण में प्रयोग होने वाली सामग्री की जांच की. साथ ही तैयार मकानों में लगी सामग्री को भी परखा. इस दौरान उन्होंने ठेकेदार से एक महीने में इन मकानों को तैयार करने के लिए कहा. बता दें कि चार मंजिला इमारत में तैयार हो रहे भवनों का कारपेट एरिया 22.67 वर्ग मीटर है जबकि इसका सुपर एरिया 34.07 वर्ग मीटर है. इन भवन में दो कमरे, कुकिंग स्पेस, बाथरूम, डब्लूसी, बरामदा है.

सचिव खुद कर रहे निगरानी

प्रधानमंत्री आवास योजना प्रोजेक्ट की निगरानी GDA सचिव खुद कर रहे हैं. वह लगातार निर्माणाधीन प्रोजेक्ट का निरीक्षण करते हैं. ताकि निर्माण सामग्री की गुणवत्ता में कोई कमी ना रह सके. उन्होंने संबंधित ठेकेदारों और अधिकारियों को भी हिदादत दे रखी है कि निर्माण कार्य में लापरवाही मिलने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

जीडीए साढ़े तीन हजार मकान बनवाएगा

जीडीए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पांच प्रोजेक्ट तैयार कर रहा है. मधुबन-बापूधाम, डासना, प्रताप विहार, नूरनगर और निवाड़ी में चल रहे प्रोजेक्ट में कुल 3,496 मकान बनेंगे. प्राधिकरण ने सभी प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर दिया है. हालांकि सभी प्रोजेक्ट ऐसे हैं, जिनमें काम करने की गति धीमी है. वहीं, निजी बिल्डर भी 2805 फ्लैट तैयार कर रहे हैं.