संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने 35 वर्षों से अधिक के शानदार करियर के बाद शनिवार को पद से सेवानिवृत्त हो गईं. संयुक्त राष्ट्र में भारत की राजदूत के रूप में प्रतिष्ठित पद पर आसीन होने वाली पहली महिला राजनयिक कंबोज ने सोशल मीडिया पर अपने पद से सेवानिवृत्त होने की जानकारी दी. इसे भी पढ़ें : लोकसभा चुनाव 2024 : अब मतगणना की तैयारी, डाक पत्रों की गिनती के साथ शुरू होगी कवायद…

1987 सिविल सेवा बैच की अखिल भारतीय महिला टॉपर और 1987 विदेश सेवा बैच की टॉपर रहीं कंबोज ने 2 अगस्त, 2022 को औपचारिक रूप से न्यूयॉर्क में भारत के स्थायी प्रतिनिधि/राजदूत का पद ग्रहण किया. 60 वर्षीय वरिष्ठ राजनयिक ने अपने एक्स हैंडल पर इस संदेश के साथ अपने पद से सेवानिवृत्त हुई. “असाधारण वर्षों और अविस्मरणीय अनुभवों के लिए धन्यवाद, भारत.”

इसे भी पढ़ें : 02 June Horoscope : ऐसा रहेगा आज राशियों का हाल और ग्रहों की चाल, जानें कैसा रहेगा आपका दिन …

संयुक्त राष्ट्र में भारत की उपलब्धियों को उजागर करने वाली सोशल मीडिया एक्स पर नियमित रूप से पोस्ट की जाने वाली कंबोज की सेवानिवृत्ति की घोषणा को सभी क्षेत्रों के लोगों – पूर्व राजदूतों से लेकर आम नागरिकों – ने जबरदस्त प्रतिक्रिया दी. एक विशिष्ट उदाहरण सोशल मीडिया उपयोगकर्ता रोहित बंसल का था, जिन्होंने कहा, “37 साल की सेवा, सरासर अनुग्रह और दृढ़ता – आपका प्रभाव कायम रहेगा.”

इसे भी पढ़ें : CG MORNING NEWS : CM साय बालोद जिले के दौरे पर, गृहमंत्री विजय शर्मा नक्सल मोर्चे पर चर्चा करने जाएंगे बस्तर, RSS के प्रशिक्षण का आज समापन…

हिंदी, अंग्रेजी और फ्रेंच तीन भाषाएं बोलने वाली कंबोज ने 1989 से 1991 तक फ्रांस में भारतीय दूतावास में तीसरे सचिव के रूप में पेरिस में अपनी कूटनीतिक यात्रा शुरू की. विभिन्न स्थानों पर पोस्टिंग के बाद, कंबोज पहली बार 2002-2005 तक न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन में काउंसलर के रूप में यहां आईं, जहां उन्होंने भारतीय मिशन की वेबसाइट के अनुसार संयुक्त राष्ट्र शांति स्थापना, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सुधार, मध्य पूर्व संकट आदि सहित कई राजनीतिक मुद्दों को संभाला.

इसे भी पढ़ें : CG CRIME : दहेज के लालच में नवविवाहिता की हत्या, पति ने गला घोंटकर उतारा मौत के घाट

उन्होंने राष्ट्रमंडल सचिवालय लंदन में महासचिव के कार्यालय के उप प्रमुख के रूप में भी काम किया और 2011-2014 तक, वह भारत की प्रोटोकॉल प्रमुख रहीं, जो सरकार में अब तक इस पद पर रहने वाली पहली और एकमात्र महिला थीं. यूनेस्को, पेरिस में अपने तीन साल के शानदार कार्यकाल के दौरान, जिसमें उनके नाम कई प्रथम उपलब्धियाँ दर्ज हैं, मई 2014 में विदेश मंत्रालय ने उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह का निर्देशन करने के लिए विशेष कार्य पर नई दिल्ली बुलाया, जिसमें सार्क देशों और मॉरीशस के राष्ट्राध्यक्ष और सरकार प्रमुखों की उपस्थिति थी.

व्यवसायी दिवाकर कंबोज से विवाहित, उनकी एक बेटी है.