Lok Sabha Election 2024. लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में 1 जून को मतदान होने के बाद अब 4 जून को वोटों की गिनती होगी. यूपी में 80 लाेकसभा सीटों के लिए 75 जिलों में 81 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. मतगणना स्थल की हर गतिविधि को मॉनिटर करने के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं. 1 जून को सुबह 8 बजे से वोटों की काउंटिंग शुरू हो जाएगी. सबसे पहले पोस्टल बैलट की गिनती होगी.

मतगणना विधानसभा क्षेत्रवार होगी. पोस्टल बैलट की मतगणना आरओ जिला मुख्यालय के मतगणना स्थल पर होगी. मतगणना को सकुशल संपन्न कराने के लिए केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रेनवा के मुताबिक सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती की जाएगी और पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू होने के आधे घंटे बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में दर्ज मतों की भी काउंटिंग शुरू कर दी जाएगी.

इसे भी पढ़ें – UP Lok Sabha Election: दिग्गजों की सीट पर ही पड़े कम वोट, जानिए PM मोदी, राजनाथ, स्मृति और राहुल की सीटों का हाल

उन्होंने कहा कि कानपुर लोकसभा में सबसे कम 1607 पोलिंग बूथ होने के कारण नतीजे सबसे पहले आएंगे और गाजियाबाद के सबसे अधिक 3092 बूथ होने के कारण यहां के नतीजे सबसे देरी में आने का अनुमान है. बता दें कि यूपी में कुल 80 लोकसभा सीटों पर 851 प्रत्याशी मैदान में है, जिसमें 771 पुरुष और 80 महिलाएं हैं. इसमें सबसे अधिक 28 प्रत्याशी मऊ की घोसी लोकसभा सीट पर हैं और सबसे कम प्रत्याशी गोंडा की कैसरगंज लोकसभा सीट पर हैं.

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक