भुवनेश्वर: ओडिशा में 21 लोकसभा सीटों और 147 सदस्यीय राज्य विधानसभा के लिए एक साथ हुए चुनावों के नतीजे मंगलवार को घोषित किए जाएंगे। 13 मई से 1 जून के बीच चार चरणों में एक साथ चुनाव हुए थे। 23 मई को बौध जिले के कंटामाला विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत दो बूथों पर पुनर्मतदान भी हुआ था।

भारत के चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार, मंगलवार को सुचारू रूप से मतगणना के लिए पूरे राज्य में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि ईवीएम को राज्य भर में 69 स्थानों (78 इमारतों) पर स्ट्रांग रूम में सुरक्षित रूप से रखा गया है, जो सीसीटीवी निगरानी में हैं और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के जवानों द्वारा सुरक्षा की जा रही है।

मतगणना 168 केंद्रों पर होगी, जिनमें से प्रत्येक 147 विधानसभा क्षेत्रों और राज्य के 21 संसदीय क्षेत्रों के लिए एक-एक केंद्र होगा। ईवीएम को संग्रहीत करने वाले प्रत्येक स्ट्रांग रूम और राज्य भर में मतगणना स्थलों पर तीन-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। प्रथम स्तर पर स्ट्रांग रूम और मतगणना केंद्रों की सुरक्षा के लिए सीएपीएफ के 78 प्लाटून तैनात किए गए हैं।

इसी तरह, मतगणना को शांतिपूर्ण और त्रुटिरहित बनाने के लिए दूसरे और तीसरे स्तर की सुरक्षा व्यवस्था के तहत ओडिशा पुलिस के विशेष सशस्त्र बल के 78 प्लाटून और संबंधित जिला पुलिस बल के पर्याप्त संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। मतगणना केंद्रों पर अतिरिक्त सीएपीएफ बलों की कई प्लाटून भी तैनात की गई हैं।