Pilibhit Chunav Result 2024 LIVE: उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं।सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो गई है। वहीं प्रदेश की पीलीभीत लोकसभा सीट के नतीजों पर सबकी निगाहें बनी हुईं हैं।शुरुआती रुझानों में बीजेपी के जितिन प्रसाद यहां से आगे चल रहे है। तो वहीं इंडी गठबंधन की ओर से सपा के प्रत्याशी भगवतसरन गंगवार यहां पर ताल ठोंक रहे हैं।

Lakhimpur Kheri Lok Sabha: भाजपा की जीत या सपा-बसपा करेगी कमाल, फैसला आज

बीजेपी ने यहां इस बार मौजूदा सांसद वरुण गांधी को बिठाकर यूपी के मंत्री जितिन प्रसाद पर दांव लगाया है। वरुण से पहले उनकी मां मेनका गांधी इस सीट का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि क्या जितिन प्रसाद पीलीभीत में कमल खिला पाएंगे या सपा जीत हासिल करेगी? अमेठी और रायबरेली के अलावा पीलीभीत लोकसभा सीट को भी गांधी परिवार का गढ़ माना जाता है। वरुण गांधी यहां से निवर्तमान सांसद है। वहीं इससे पहले यह सीट मेनका गांधी के पास थी। 

भाजपा ने इस बार प्रत्याशी बदला

बतादें कि भाजपा ने इस बार प्रत्याशी बदल दिया है। इस सीट पर कभी मेनका गांधी तो कभी वरुण गांधी चुनाव लड़ते रहे हैं। इस बार भाजपा ने वरुण गांधी का टिकट काटकर जितिन प्रसाद को चुनावी मैदान में उतारा है। वोटों की गिनती के बाद अब ये तय होगा कि पीलीभीत की जनता इस बार जितिन प्रसाद पर भरोसा जताती है या फिर उनके बदले समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी भगवत सरन गंगवार को चुनाव जिताकर उन्हें ससंद पहुंचाएगी। बसपा के अनीस अहमद खां उर्फ फूलबाबू के भाग्य का फैसला भी वोटों की गिनती के बाद ही होगा।

2019 का जनादेश

2019 में कुल 13 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे, लेकिन मुख्य मुकाबला बीजेपी के वरुण गांधी, समाजवादी पार्टी के हेमराज वर्मा और जनता दल यूनाइटेड के डॉक्टर भरत के बीच था।यहां से 6 निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनावी मैदान में थे। 

चुनाव में इस सीट से बीजेपी प्रत्याशी वरुण गांधी ने जीत दर्ज की, उन्हें 7,04,549 वोट मिले थे. वहीं सपा के हेमराज वर्मा 4,48,922 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे और 9,973 मतदाताओं ने नोटा वोट दिया था।         

2014 का जनादेश

2014 के लोकसभा चुनाव में पीलीभीत में कुल 62.9% मतदान हुआ जिसमें बीजेपी की मेनका गांधी को 52 फीसदी से भी ज्यादा वोट मिले और उन्होंने चुनाव में एकतरफा जीत हासिल की।  मेनका गांधी को 52.1% और समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार को 22.8% वोट हासिल हुए थे। 

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H