लखनऊ। Gorakhpur Election Result 2024: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की सबसे हॉट सीट (Hot Seat) गोरखपुर (Gorakhpur) में इस बार बीजेपी सांसद रवि किशन (BJP MP Ravi Kishan) के सामने भोजपुरी एक्ट्रेस  काजल निषाद (Bhojpuri Actress Kajal Nishad) चुनाव लड़ रही हैं। खबर लिखे जाने तक रवि किशन आगे चल रहे हैं।

यह सीट सबसे अहम है क्योंकि यहां पर सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) का वर्चस्व रहा है। लगभग 3 दशक तक बीजेपी ने यहां पर राज किया है। गोरखपुर सीट से 5 बार सांसद बनने वाले योगी आदित्यनाथ ने सीएम पद संभालने के बाद सीट खाली की। लेकिन इसके बाद जो नतीजे आए उससे सपा बेहद उत्साहित हो सकती है। 

गोरखपुर में निषाद फैक्टर बेहद अहम है। योगी आदित्यनाथ के सीएम बनने के बाद गोरखपुर में 2018 में उप चुनाव हुए जिसमें बीजेपी से उपेंद्र शुक्ला और सपा से प्रवीण निषाद चुनावी मैदान में थे। लेकिन चुनाव के बाद यह सीट बीजेपी के हाथ से छिन गई थी। तत्कालीन सपा प्रत्याशी ने बीजेपी उम्मीदवार को 21 हजार 801 वोटों से मात दे दी थी। हालांकि 2019 में हुए लोकसभा चुनाव के बाद रवि किशन इस सीट पर उम्मीदवार घोषित हुए और उन्होंने जीत दर्ज की थी। 

बीजेपी खेमें को इस बात की चिंता जरूर होगी कि काजल निषाद को अपने समुदाय का समर्थन मिल सकता है। जानकारी के मुताबिक रवि किशन को लेकर स्थानीय लोगों में काफी नाराजगी भी है। वे सीएम के कार्यक्रम के अलावा पांच साल तक अपने निर्वाचन क्षेत्र नहीं पहुंचे। वहीं काजल की बात की जाए तो वह 2012 और 2022 में कांग्रेस और सपा के टिकट पर कैंपियरगंज से विधानसभा चुनाव हार गई थीं। और 2023 में सपा उम्मीदवार के रूप में गोरखपुर मेयर का चुनाव भी हार गई थीं। 

बीजेपी का कुनबा है गोरखपुर 

सीएम योगी आदित्यनाथ के आध्यात्मिक गुरु महंत अवैद्यनाथ 1989 से हिंदू महासभा के साथ-साथ भाजपा के टिकट पर तीन बार गोरखपुर से जीते थे। इसके बाद योगी आदित्यनाथ ने 1998 में पहली बार चुनाव जीता। और फिर लगातार चुनाव जीतते रहे। इस तरह उन्होंने कुल मिलाकर लगातार पांच बार सीट जीती है। वह इस सीट से तब तक सांसद रहे जब तक कि वह यूपी के मुख्यमंत्री नहीं बन गए।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H