दिल्ली. देश भर में अपनी मजबूती और दमदार इंजन के बूते अपनी एक अलग पहचान बनाने वाले रॉयल एनफील्ड को भारतीय बाजार में पहली बार कोई सीधी टक्कर मिली है. देश की सड़क पर लंबे समय पहले अपने पहियों की छाप छोड़ने वाली जावा मोटरसाइकिल एक बार फिर से भारतीय सड़कों पर दौड़ने के लिए लांच हो चुकी है. ये मोटरसाइकिल अपने लुक, डिजाइन और इंजन क्षमता के बूते सीधे रॉयल एनफील्ड बुलेट को टक्कर दे रही है.

जावा मोटरसाइकिल ने भारतीय बाजार में अपनी बाइक पोर्टफोलियो के रेंज में एक साथ बाइकों को पेश किया है. जिसमें जावा, जावा फोर्टी टू और जावा पेराक शामिल है. नई जावा मॉडल की कीमत भारतीय बाजार में 1.64 लाख रुपये तय की गई है. वहीं जावा फोर्टी टू की कीमत 1.55 लाख रुपये और जावा पेराक की कीमत 1.89 लाख रुपये तय की गई है. ये सभी कीमतें एक्स शोरूम दिल्ली के अनुसार दी गई है.

चूकिं जावा मोटरसाइकिल अपने लुक और डिजाइन से रॉयल एनफील्ड बुलेट से काफी मिलती जुलती है इसलिए इस बाइक को बुलेट का कड़ा प्रतिद्वंदी माना जा रहा है. नई जावा को कंपनी ने एक क्लासिकल बाइक के तौर पर पेश किया गया है. इस बाइक के डिजाइन को कंपनी ने कुछ इस तरह से डिजाइन किया है कि ये बाइक अपने लुक से ही रेट्रो डिजाइन की याद दिलाता है. इसके अलावा कंपनी ने इसे आधुनिकता से जुड़ते हुए इसे क्रोम से डिजाइन किया है. डिजाइन में सबसे खास बात ये है कि इसके टैंक को क्रोम हाइलाइट्स दिये गये हैं. जहां पर जावा बैज का प्रयोग किया गया है.

नई जावा मोटरसाइकिल में कंपनी ने 293 सीसी की क्षमता का लिक्विड कूल्ड, सिंगल सिलेंडर युक्त इंजन का प्रयोग किया है. जो कि बाइक को 27 बीएचपी की दमदार पॉवर और 28 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है. कंपनी ने इस बाइक में 6 स्पीड ट्रांसमिशन गियरबॉक्स का प्रयेाग किया गया है.

आपको बता दें कि ये वही इंजन है जिसका प्रयोग महिंद्रा मोजो में किया गया है. हालांकि इस इंजन के स्ट्रोक को बदला गया है. इंजीनियरों ने इंजन को इस प्रकार से ट्यून किया है कि जावा के पारंपरिक साउंड को निकाला जा सके. 20वी सदी में जावा मोटरसाइकिल अपने खास लुक और साउंड के लिए मशहूर रहा है.

यदि आ​प भी जावा मोटरसाइकिल के फैन है और इसकी शानदार राइडिंग का एक्सपेरिएंस लेना चाहते हैं तो आप भी इसकी बुकिंग करा सकते हैं. इसके लिए आधिकारिक रूप से आपको 5,000 रुपये की धनराशि जमा करनी होगी. इस समय देश भर में कुल 105 डीलरशिप है और हालांकि अभी इनकी शुरूआत नहीं की गई है लेकिन सन 2019 की शुरूआत में ही ये ओपेन हो जायेंगे और बाइकों की डिलिवरी शुरू कर दी जायेगी.