पुरुषोत्तम पात्र, गरियाबंद. स्वास्थ्य मंत्री के संभावित दौरे से पहले राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के एमडी डॉ. जगदीश सोनकर सुपेबेड़ा पहुंचे. उन्होंने कहा, राज्य स्तर पर बनी कमेटी नए सिरे से पड़ताल कर रही, ताकि पीड़ित को राहत दे सकें और बिमारी का पता लगाकर इसका बेहतर निराकरण कर सकें. यहां की हालात पर सरकार से चर्चा कर उसके निदान के लिए बेहतर कार्य योजना बनाई जाएगी. बता दें कि अब तक सुपेबेड़ा में 140 किडनी मरीजों की मौत हो चुकी है.

गरियाबंद के किडनी पीड़ित गांव सुपेबेडा में बीमारी के कारणों का पता लगाने और पीड़ितों को राहत देने बनाई गई नई कमेटी के अध्यक्ष राष्ट्रीय स्वास्थ मिशन के एमडी डॉक्टर जगदीश सोनकर अपनी जंबो टीम के साथ सुपेबेड़ा पहुंचे. उनके साथ सिकेडी के राज्य नोडल अधिकारी कमलेश जैन, ज्वाइन डायरेक्टर स्वास्थ्य सेवा, यूनिसेफ के अफसर, मेकाहारा व डीकेएस के कई एक्सपर्ट मौजूद थे. कलेक्टर दीपक अग्रवाल, सीएमएचओ गार्गी यदु, पीएचई के ईई पंकज जैन व जिला प्रशासन के कई अफसर भी मौजूद थे.

सुपेबेड़ा पहुंची टीम ने पहले तो मिल रहे स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया, फिर सुपेबेड़ा अस्पताल पहुंचे, जहां ग्रामीण व मरीज से सीधी बात कर उनकी तकलीफ, उनकी जरूरत और हालत पर लगातार दो घंटे चर्चा की. इस दरम्यान टीम ने डायलिसिस करा रहे प्रदीप क्षेत्रपाल के घर पहुंच पीड़ित से भी बात की. मितानिन, ग्रामीण व लोकल अफसरों से भी टीम ने फीडबैक लिया.

20 सालों में 140 किडनी मरीजों की हो चुकी है मौत

बता दें कि पिछले 20 सालों में सुपेबेड़ा में 140 किडनी मरीजों की मौत हो चुकी है. इस बीच रोकथाम के लिए किए गए प्रयास भी बेनतीजा साबित हुआ है. भाजपा दोबारा सत्ता में आते ही अब नए सिरे से सुपेबेड़ा की सुध लेना शुरू कर दिया है. डॉक्टर जगदीश सोनकर ने कहा कि हालात पर सरकार से चर्चा कर उसके निदान के लिए आगे बेहतर कार्य योजना बनाई जाएगी. बताया जा रहा है कि आगामी 10 जून तक नई सरकार के स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल का दौरा संभावित है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक