सुधीर दंडोतिया, भोपाल। मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव में बीजेपी की ऐतिहासिक जीत के पीछे 5 अहम किरदार रहे। इन किरदारों ने न केवल फ्रंट पर मोर्चा संभाला बल्कि पर्दे के पीछे से भी कमान संभाली। जिसका नतीजा रहा कि मध्य प्रदेश में बीजेपी ने क्लीन स्वीप किया।

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने चार चरण के इस चुनाव में हर लोकसभा क्षेत्र में अधिक से अधिक दौरे किए। उनके रोड शो चर्चाओं में रहे। पार्टी प्रत्याशी और नेताओं के बीच में आपसी सामंजस्य बनाने में अहम भूमिका निभाई। सीएम डॉ.मोहन यादव ने चुनाव प्रचार के दौरान अधिकांश स्थानों पर रात्रि विश्राम किया और पूरी मजबूती के साथ वे मैदान में मैनेजमेंट डटे रहे। प्रचार के दौरान उन्होंने जिस तरह से आम आदमी से अपने आप को जोड़े रखा। जिसका फायदा पार्टी को मिला। कई बार वे प्रबंधन टीम के साथ बैठे और कमजोर सीटों पर फोकस किया।

मोदी कैबिनेट में MP से कौन..? ये रेस में आगे, इनका कट सकता है पत्ता, जानिए किसे मिलेगी जगह

वीडी शर्मा- प्रदेश अध्यक्ष

मध्य प्रदेश में बीजेपी संगठन को अबतक का सबसे मजबूत संगठन बनाया। संगठन के मुखिया होने के नाते उन्होंने अपनी लोकसभा क्षेत्र के साथ पूरे प्रदेश में दौरे किए। पार्टी कार्यकर्ताओं को बूथ जीतने के लिए प्रेरित किया। चुनाव प्रचार के साथ- साथ कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे अपनी अहम भूमिका इस चुनाव में निभाए। इस काम में वे सफल रहे। हर बूथ को जीतने का लक्ष्य रखा। छिंदवाड़ा पर खास फोकस किया।

नवनिर्वाचित सांसदों ने सीएम मोहन से की मुलाकात, मुख्यमंत्री ने ऐतिहासिक जीत की दी बधाई

हितानन्द शर्मा- संगठन महामंत्री

प्रदेश संगठन महामंत्री के रूप में प्रभावी भूमिका निभाई। नेताओं के आपसी अहम के टकराव को दूर किया। प्रदेशभर में दौरे कर कार्यकर्ताओं को काम पर लगाया। छोटी-छोटी बैठकें कर कार्यकर्ताओं की नाराजगी भी दूर की।

शिवराज सिंह चौहान- पूर्व सीएम

विदिशा से लोससभा चुनाव लड़ने के साथ ही उन्होंने पूरे प्रदेश में दौरे किए। कई सीटों पर उनकी डिमांड बनी रही, जिसके चलते उन्होंने अपना प्रचार छोड़ पार्टी के अन्य प्रत्याशियों के पक्ष में प्रचार किया।

मध्य प्रदेश के रिकॉर्ड: 11 नेता पहली बार बने सांसद, महिलाओं का भी जलवा, इस सीट पर पहली बार महिला बनी MP

नरोत्तम मिश्रा- पूर्व गृहमंत्री

न्यू ज्वाइनिंग कमेटी के संयोजक होने के नाते उन्होंने कांग्रेस और अन्य पार्टियों के नेताओं को भाजपा में लाने में प्रमुख रोल अदा किया। जिससे पार्टी को काफी फायदा मिला। मध्य प्रदेश में एक दिन में रिकॉर्ड दो लाख से ज्यादा कार्यकर्ताओं की ज्वाइनिंग का अभियान चलाया। छिंदवाड़ा , मुरैना , ग्वालियर , सतना , भिंड , जैसी सीट पर कांग्रेस के कई बड़े नेताओं को बीजेपी में शामिल कराकर जीत की राह आसान की।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H