नई दिल्ली . दिल्ली की भ्रष्टाचार निरोधक शाखा (ACB) ने गुरुवार को शहर में चल रहे 62 निजी अस्पतालों का निरीक्षण किया. जांच में 4 अस्पताल कथित रूप से अवैध रूप से चलते पाए गए, जबकि 40 अन्य अस्पतालों में कई खामी पाई गईं.

कुछ दिन पहले ही विवेक विहार स्थित बेबी केयर सेंटर में ऑक्सीजन सिलेंडर ब्लास्ट के चलते हुए अग्निकांड में 7 नवजात बच्चों की मौत हो गई थी. जांच में पाया गया था कि इस अस्पताल में न केवल कई अनियमितताएं थीं बल्कि इसकी बिल्डिंग के भूतल पर अवैध रूप से ऑक्सीजन के सिलेंडरों की रीफिलिंग होती थी. इस घटना के बाद एसीबी ने अब एक बड़ा कदम उठाया है.

अधिकारी ने कहा कि अन्य 40 अस्पताल कई विसंगतियों के साथ चल रहे थे. उनमें से कुछ स्वीकृत क्षमता से ज्यादा बिस्तरों के साथ चल रहे थे. कुछ अग्नि NOC (अनापत्ति प्रमाण पत्र) के बिना और उचित अग्नि-सुरक्षा उपायों के बिना ही चल रहे थे. एसीबी के एक अन्य अधिकारी ने कहा कि उन्होंने निरीक्षण के पहले चरण के बाद एक रिपोर्ट तैयार की है और अस्पतालों में कथित विसंगतियों के बारे में सतर्कता विभाग को सूचित किया है. अधिकारी ने कहा कि वे जल्द ही निरीक्षण का दूसरा चरण शुरू करेंगे. दिल्ली में 1,000 से ज्यादा निजी अस्पताल और नर्सिंग होम हैं.