GhazipurLok Sabha Result 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में उत्तर प्रदेश की हॉटसीटों में शुमार गाजीपुर से सपा प्रत्याशी अफजाल अंसारी (SP candidate Afzal Ansari) ने प्रचंड जीत हासिल की है. अफजाल अंसारी ने बीजेपी प्रत्याशी पारस नाथ राय (BJP candidate Paras Nath Rai) को लगभग 124861 वोटों से शिकस्त दी है. बीजेपी प्रत्याशी की हार के बाद तमाम तरह की चर्चाएं शुरु हो गई हैं.

बीजेपी पूरे प्रदेश में हार की समीक्षा कर रही है. बीजेपी के कई दिग्गज नेताओं के विधानसभा क्षेत्र में पार्टी की हार हुई है. इसी तरह गाजीपुर में भी जम्मू कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा (Manoj Sinha Lieutenant Governor of Jammu and Kashmir) के बूथ पर भारतीय जनता पार्टी गाजीपुर में हार गई. बूथ नंबर 52 में बीजेपी को समाजवादी पार्टी ने करारी शिकस्त दी.

बता दें कि 2019 में भी अफजाल अंसारी ने सिन्हा को गाजीपुर हराया था और इस बार सिन्हा के खासमखास पारसनाथ राय को भी अंसारी ने गाजीपुर में ही करारी शिकस्त दी. गाजीपुर में बीजेपी पस्त पड़ी.

राजनीतिक जानकारों का मानना है कि सिन्हा की अपनी भूमिहार बिरादरी ने पूर्वांचल में बीजेपी का दामन छोड़ पहली बार समाजवादी पार्टी का खुला साथ दिया है. इसके पहले भूमिहारों ने कभी भी साइकिल की सवारी नहीं की थी. ये पहली मर्तबा है. सूर्य प्रताप शाही अपनी विधानसभा पथरदेवा तक हारे जो भूमिहार बाहुल्य है.

भूमिहारों ने सपा को एकतरफा किया मतदान

घोसी मऊ में भूमिहारों ने राजीव राय की तरफ एकतरफा मतदान किया. राजीव सांसद बन गए. हालांकि उन्हें सभी समाज का वोट मिला, लेकिन भूमिहारों का पूरा वोट मिला है. 4 जून को आए इस परिणाम के बाद अब यह सवाल शुरू हो गया है कि क्या समाजवादी पार्टी के अफजाल अंसारी के खिलाफ भाजपा की तरफ से एक मजबूत दावेदार उतारने में चूक हो गई.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H