Rajasthan News: जयपुर. प्रदेश में लोकसभा चुनावों में सत्तारूढ़ भाजपा के 30 और प्रतिपक्ष कांग्रेस के 23 विधायक अपने विधानसभा क्षेत्रों में पार्टी के उम्मीदवारों को नहीं जीता पाए. इसके साथ छह मंत्रियों के इलाकों में भी भाजपा के उम्मीदवारों को हार का सामना करना पड़ा. प्रदेश में कुल 25 लोकसभा क्षेत्रों में से 14 पर भाजपा, आठ पर कांग्रेस, एक पर भारत आदिवासी पार्टी, एक पर सीपीएम और राजस्थान लोकतांत्रिक पार्टी ने जीत दर्ज कराई है.

चुनावों से पहले भाजपा और कांग्रेस ने विधायकों को अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों में पार्टी के उम्मीदवारों को जिताने की जिम्मेदारी सौंपी थी. उस समय यह भी कहा गया था कि इस चुनाव के नतीजों से सभी विधायकों का रिपोर्ट कार्ड तैयार होगा. चुनावी नतीजों के बाद दोनों दलों के संगठनों के नेताओं ने अपने पार्टी आलाकमानों को प्रारंभिक रिपोर्ट भेज दी है.

इन मंत्रियों के इलाके में हारी भाजपा

लोकसभा चुनावों में मंत्री किरोड़लाल मीणा के विधानसभा क्षेत्र सवाई माधोपुर, मंजू बाघमार के जायल, सुमित गोदारा के लूणकरणसर, गजेन्द्रसिंह खींवसर के लोहावट, जवाहर सिंह बेढ़म के नगर और केके विश्नोई के गुढ़ामलानी विधानसभा क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशियों को हार का सामना करना पड़ा.

इन विधायकों के क्षेत्र में हारी भाजपा

इसी प्रकार भाजपा के विधायक विश्वनाथ मेघवाल के क्षेत्र खाजूवाला, महंत प्रताप पुरी के पोकरण, गुरवीर सिंह के सादुलशहर, हंसराज मीणा के सपोटरा, गोवर्धन वर्मा के धोद, दर्शन सिंह गुर्जर के करौली, सुभाष मील के खंडेला, लक्ष्मण कलरू के मेड़ता, हरलाल सहारण के चूरू, कैलाश मीणा के गढ़ी, रमेश खींची के कठूमर, शंकरलाल डेचा के सागवाड़ा, नौक्षम चौधरी के कामां, पब्बाराम विश्नोई के फलौदी, डॉ. शैलेष सिंह के डीग-कुम्हेर, रामबिलास मीणा के लालसोट, बहादुर सिंह कोली के वैर, विक्रम बंशीवाल के सिकराय, हंसराज पटेल के कोटपूतली, राजेन्द्र मीणा के महवा, कुलदीप धनकड़ के विराट नगर, भागचंद टांकड़ा के बांदीकुई, महेन्द्रपाल मीणा के जमवारामगढ़, आदुराम मेघवाल के चौहटन, देवीसिंह शेखावत के बानसूर, अरुण चौधरी के पचपदरा, बालमुकुन्द आचार्य के हवामहल, हमीरसिंह भायल के सिवाना, जितेन्द्र गोठवाल के खंडार और छोटू सिंह भाटी के जैसलमेर विधानसभा क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी नहीं जीत पाए.

कांग्रेस के इन विधायकों के क्षेत्र में जीती भाजपा

इसी तरह अशोक गहलोत के सरदारपुरा, समरजीत सिंह के भीनमाल, सुशीला डूडी के नोखा, रतन देवासी के रानीवाड़ा, शिखा मील बराला के चौमूं, मोतीराम कोली के रेवदर, पूसाराम गोदारा के रतनगढ़, विद्याधर सिंह के फुलेरा, दीपचंद खेरिया के किशनगढ़बास, सुरेश गुर्जर के खानपुर, ललित यादव के मुंडावर, रोहित बोहरा के राजाखेड़ा, विकास चौधरी के किशनगढ़, शोभारानी कुशवाह के धौलपुर, भीमराज भाटी के पाली, भगवानाराम सैनी के उदयपुरवाटी, रामनिवास गावड़िया के परबतसर, श्रवण कुमार के सूरजगढ़, अर्जुन बामणिया के बांसवाड़ा, हरिमोहन शर्मा के बूंदी, पुष्कर डांगी के मावली और अशोक चांदना के हिण्डोली विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस के उम्मीदवार हार गए.

ये खबरें भी जरूर पढ़ें