Rajasthan News: राजस्थान की बीकानेर लोकसभा सीट से लगातार चौथी बार सांसद चुने गए अर्जुनराम मेघवाल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर भरोसा जताया है।

उन्हें इस बार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में मोदी के मंत्रिमंडल में जगह मिली है।बता दें कि 2019 में वित्त राज्य मंत्री और कानून एवं न्याय मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रहे हैं। हालांकि, उनके समर्थकों को उम्मीद थी कि इस बार प्रमोट कर उन्हें कैबिनेट मंत्री बनाया जाएगा। मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में उन्होंने राज्यमंत्री के रूप में संसदीय मामलों के साथ ही जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण राज्य मंत्री की भूमिका निभाई थी।

प्रशासनिक सेवा से इस्तीफा देकर राजनीति में आए अर्जुनराम मेघवाल का राजनीतिक सफर भी कम दिलचस्प नहीं है। उन्होंने 2008 में कांग्रेस से नाराजगी के चलते भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) से इस्तीफा देकर भारतीय जनता पार्टी के साथ राजनीतिक सफर शुरू किया। इसके बाद साल 2009 में बीकानेर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा और जीतकर दिल्ली पहुंचे। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। वे 2014, 2019 और अब 2024 में भी बीकानेर संसदीय क्षेत्र से चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे हैं।

बीकानेर जिले में जन्मे अर्जुनराम मेघवाल शुरू से ही मेधावी रहे हैं। साल 1982 में उनका चयन राजस्थान प्रशासनिक सेवा में हुआ और उन्होंने कई विभागों में सेवा दी। बाद में वे पदोन्नत होकर भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी बने। इस दौरान उन्होंने जिला कलेक्टर के रूप में भी सेवाएं दी। अर्जुनराम मेघवाल ने राजनीति विज्ञान के साथ कानून और एमबीए की प्रोफेशनल डिग्री भी है।

बता दें कि मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में उन्हें राज्यमंत्री के तौर पर मंत्रिमंडल में शामिल किया गया। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में पहले राज्यमंत्री बने फिर उन्हें स्वतंत्र प्रभार का मंत्री बनाकर कानून और न्याय विभाग का जिम्मा दिया गया। अब लगातार तीसरी बार भी मोदी के मंत्रिमंडल में शामिल हुए हैं।

ये खबरें भी जरूर पढ़ें