मनीष जायसवाल, बुरहानपुर। मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले से मिड डे मिल में घोटाले का बड़ा मामला सामने आया है। यहां नेपानगर के सातपायरी मे बने एकलव्य विद्यायल मे मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के नाम पर बड़ी गड़बड़ी की गई है। स्कूल में जुलाई 2023 मे जैम पोर्टल के माध्यम से गुजरात के सतनाम केटरिंग को छात्रावास मे पढ़ने वाले 436 बच्चों के खाने का ठेका आवंटित करने के बाद भी छात्रावास अधीक्षिका और प्राचार्य ने लगातार एक साल तक मध्यान्ह भोजन के नाम पर शासकीय उचित मूल्य की दुकान से प्रतिमाह 40 क्विंटल गेहूँ और 4 क्विंटल चावल का नियमित आवंटन लिया। कलेक्टर ने मामले को तत्काल संज्ञान मे लेकर तत्कालीन प्राचार्य और अधीक्षिका को नोटिस जारी कर अपना स्पष्टीकरण मांगा है।

15 की दुल्हन… 27 का दूल्हा: नाबालिग की इंस्टाग्राम पर हुई दोस्ती, बनाया शादी का प्लान, लेकिन 7 फेरे लेने से पहले अधूरा रह गया अरमान

गौरतलब है कि नेपानगर के सातपायरी मे बने एकलव्य छात्रावास मे पढ़ने वाले छात्रों के भोजन के लिए जिला प्रशासन द्वारा जुलाई 2023 मे जैम पोर्टल के माध्यम से गुजरात के सतनाम कैटरिंग को ठेका दिया गया था। जिसके बाद संबंधित एजेंसी बच्चो को खाना मुहैया करा रही थी। जिसके लिए शाला प्रबंधन संबंधित एजेंसी को प्रतिमाएं करीब 9 लाख रुपये का भुगतान भी किया जा रहा था। 

Burhanpur में आंधी-तूफान से फिर केले की फसल बर्बाद, किसानों ने की मुआवजे की मांग

लेकिन फिर भी तत्कालीन प्राचार्य और छात्रावास अधीक्षिका ममता बंजारे ने सांठगांठ कर शासकीय राशन दुकान से हर महीने राशन का आहरण किया, जिसकी शिकायत की गई थी। जिला कलेक्टर भव्या मित्तल ने आदिम जाति सहायक आयुक्त को संबधित विषय मे दिए जांच के आदेश दिए है। सहायक आयुक्त ने स्कूल के पूर्व प्राचार्य सहित तत्कालीन छात्रावास अधीक्षिका को नोटिस जारी कर जवाब भी मांगा है। तीन कार्य दिवस मे स्पष्टीकरण देना होगा। वहीं राशन दुकान संचालक ने अधीक्षिका और उनके सहायक पर राशन ले जाने के आरोप लगाए हैं।कालाबाजारी की खबर के बाद जिला प्रशासन हरकत में आया और अनाज के आहरण  और उसकी कालाबाजारी करने वाले सभी दोषियों पर जांच के बाद कड़ी कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H