सुधीर दंडोतिया, भोपाल। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के केंद्र में मंत्री बनने के बाद बुधनी विधानसभा में अब उप चुनाव जल्द हो सकता है। 18 जून तक शिवराज सिंह बुधनी विधानसभा से इस्तीफा दे सकते है। शिवराज सिंह को मोदी सरकार की कैबिनेट में जगह मिली है। उन्‍होंने केंद्रीय मंत्री पद की शपथ ली है। हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनाव में विदिशा से छठवीं बार सांसद चुने गए शिवराज प्रदेश में भाजपा के सबसे कद्दावर नेता हैं।

सर्वाधिक समय तक मुख्यमंत्री

वह मध्य प्रदेश के पहले ऐसे मुख्यमंत्री हैं जिन्होंने सर्वाधिक समय तक सीएम पद का कार्यभार संभाला है। वह चार बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं। अब तक शिवराज सिंह सीहोर जिले के बुधनी से विधायक हैं। केंद्र में मंत्री बनने के बाद वे विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देंगे। ऐसे में बुधनी विधानसभा सीट खाली हो जाएगा। इसके साथ ही यह चर्चा शुरू हो गई है कि शिवराज सिंह का बुधनी में उत्तराधिकारी कौन होगा। प्रदेश की राजनीति में प्रवेश करने के बाद से ही शिवराज सिंह बुधनी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

बेटे कार्तिकेय के उपचुनाव में लड़ने की चर्चा

दरअसल, शिवराज सिंह के सांसद बनने के बाद मध्य प्रदेश की राजनीति में यह चर्चा शुरू हो गई है कि बुधनी विधानसभा सीट से चुनाव कौन लड़ेगा। दावेदारों के नाम की चर्चा अभी से शुरू हो गई है। अंतिम फैसला पार्टी आलाकमान को लेना है। अभी प्रदेश की राजनीति में दो नामों की चर्चा चल रही है। सबसे ज्यादा चर्चा शिवराज के बड़े बेटे कार्तिकेय की हो रही है। वह बुधनी विधानसभा सीट पर काफी सक्रिय हैं। कार्तिकेय लोकसभा चुनाव के दौरान भी पिता के लिए खूब एक्टिव रहे हैं।

रामाकांत भार्गव की भी उम्मीदवारी

ऐसे में चर्चा है कि पिता की परंपरागत सीट से कार्तिकेय चुनाव लड़ सकते हैं। शिवराज दो बेटों में सिर्फ बड़े बेटे कार्तिकेय ही राजनीति में एक्टिव हैं। वहीं दूसरे दावेदार विदिशा लोकसभा सीट से पूर्व सांसद रामाकांत भार्गव के नाम की चर्चा है। इनकी गिनती शिवराज के करीबियों में होती है। विदिशा से भार्गव का टिकट काटकर ही शिवराज को उम्मीदवार बनाया गया था। ऐसे में संभावना है कि बुधनी विधानसभा सीट से रामाकांत भार्गव को उम्मीदवार बनाया जा सकता है।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H