सुपर फ़ूड क्विनोआ कई पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है, लो कैलोरी वाले अनाज क्विनोआ में फाइबर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट और कई जरूरी मिनरल्स भी मौजूद होते हैं। यदि आप इसे रोजाना नाश्ते में खाते हैं तो आपको वजन घटाने से लेकर, दिल की बीमारियों को दूर करने तक कई फायदे मिलते हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में।

खून की कमी दूर करने में

क्विनोआ में भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जो खून की कमी दूर करने में मदद करता है।एक कप क्विनोआ को डेली डाइट में शामिल करने से आप एक दिन के आयरन की पूर्ति कर सकते हैं। वहीं जो लोग एनीमिया की बीमारी से जूझ रहे हैं उनके लिए यह बेस्ट नास्ता माना जाता है।

हार्ट के लिए

क्विनोआ का सेवन करने से हार्ट हेल्दी रहता है और दिल से जुड़ी बीमारियां भी नहीं होती है।कोलेस्ट्रॉल और फैट को काबू करने के लिहाज से भी क्विनोआ काफी बेहतर माना जाता है इसके अलावा ये प्रोटीन का अच्छा सोर्स है।

ब्लड शुगर लेवल

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए क्विनोआ काफ़ी बढ़िया होता है।डायबिटीज के मरीज़ों को अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करना चाहिए, इसमें मौजूद एमिनो एसिड ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है और मोटापे की समस्या से बचाता है।

वजन घटाने में सहायक

यदि आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो हम क्विनोआ को डाइट में शामिल कर सकते हैं, ये फाइबर से भरपूर होता है और इसका सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिसके चलते बार-बार भूख नहीं लगती है।

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक