World Day Against Child Labor 2024: भारत के बापू यानि महात्मा गांधी ने कहा था, कि बाल श्रम का कोई औचित्य नहीं है। बच्चा हमारे देश का भविष्य है। उसे शारीरिक, मानसिक और नैतिक रूप से विकसित होने दें।

विश्व बाल श्रम निषेध दिवस 2024: हर साल 12 जून को मनाया जाने वाला यह दिवस बच्चों के प्रति अपनी प्रतिबद्धताओं पर काम करने और बाल श्रम को समाप्त करने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह दिन बाल श्रम को खत्म करने और बच्चों को शोषण से बचाने के लिए सामूहिक कार्रवाई की जरूरत पर जोर देता है। साथ मिलकर, हम एक बदलाव ला सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि बच्चों को बाल श्रम के शोषण से बचाया जाए।

World Day Against Child Labor 2024: बाल श्रम विरोध हमारे समय के सबसे महत्वपूर्ण मानवाधिकार मुद्दों में से एक है, जो दुनिया भर में लाखों बच्चों को उनकी शिक्षा, स्वास्थ्य और मौलिक स्वतंत्रता से वंचित होने से बचाता है। यह दिन सरकारों, नियोक्ताओं, श्रमिकों, नागरिक समाज को बच्चों के लिए दुनिया को बेहतर बनाने की दिशा में मिलकर काम करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

विश्व बाल श्रम निषेध दिवस 2024: बाल श्रम को किसी भी ऐसे काम के रूप में परिभाषित किया जाता है जो बच्चे की उम्र, शारीरिक या मानसिक क्षमता के लिए अनुपयुक्त हो और इसके दूरगामी परिणाम उनके विकास और भविष्य पर विनाशकारी प्रभाव डाल सकते हैं। दुनिया भर में लाखों बच्चों को काम करने के लिए मजबूर किया जाता है, बहुत से बच्चे अपनी शिक्षा और स्वास्थ्य की कीमत देने के लिए मजबूर होते हैं।

बालश्रम एक अपराध

भारतीय संविधान स्पष्ट रूप से 14 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को खदानों, कारखानों या खतरनाक व्यवसायों में काम करने से रोकता है। इसी तरह, अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) एक बच्चे को 18 वर्ष से कम उम्र के किसी भी व्यक्ति के रूप में परिभाषित करता है जिसे मजदूरी में शामिल नहीं किया जाना चाहिए।

बता दें, ये कानून बच्चों को बाल श्रम से होने वाले शोषण से बचाने के लिए बनाए गए हैं। हालाँकि पिछले कुछ वर्षों में बाल श्रम को कम करने में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है, लेकिन अब भी बाल श्रम को समाप्त करने की दिशा में मिलकर काम करने की पहले से कहीं ज्यादा जरूरत है।

विश्व बाल श्रम निषेध दिवस में बाल श्रम को रोकने के वैश्विक आह्वान को बढ़ावा देने की इसकी क्षमता में निहित है। 1987 से, भारतीय केंद्र सरकार ने बाल रोजगार पर एक राष्ट्रीय नीति लागू की है, जो रोजगार के संपर्क में आने वाले बच्चों और किशोरों के पुनर्वास पर केंद्रित है।

विश्व बाल श्रम निषेध दिवस का इतिहास
अंतरराष्ट्रीय श्रम संघ (ILO) ने पहली बार बाल श्रम रोकने का मुद्दा उठाया था, जिसके बाद वर्ष 2002 में एक ऐसा कानून पारित हुआ जिसके तहत 14 साल से कम उम्र के बच्चों से मजदूरी करवाना अपराध माना गया। अंतरराष्ट्रीय श्रम संघ (ILO) के 187 सदस्य देश हैं। आईएलओ ने विश्व में श्रम की प्रगति में सुधार के लिए कई सम्मेलनों का आयोजन किया है। यह मजदूरी, काम के घंटे, अनुकूल वातावरण आदि मामलों पर भी जरूरी दिशानिर्देश देता है। 1973 में, ILO सम्मेलन संख्या 138 को अपनाकर रोजगार के लिए न्यूनतम आयु पर लोगों का ध्यान केंद्रित किया गया। इसका मकसद राज्यों को रोजगार की न्यूनतम आयु बढ़ाने और बाल मजदूरी को समाप्त करना था।

बालश्रम के खिलाफ आवाज उठाने और बाल अधिकारों के लिए काम करने वालों के इन विचारों को जरूर पढ़ें:

  1. बच्चों के हाथों में औजार नहीं, कलम होनी चाहिए। – कैलाश सत्यार्थी
  2. हर बच्चे को शोषण और दुर्व्यवहार से मुक्त बचपन मिलना चाहिए। – मलाला यूसुफजई
  3. बाल श्रम को समाप्त करने का एकमात्र तरीका यह सुनिश्चित करना है कि सभी बच्चों को शिक्षा और अवसर प्राप्त हों। – आईएलओ महानिदेशक
  4. बाल श्रम गरीबी, बेरोजगारी, अशिक्षा, जनसंख्या वृद्धि और अन्य सामाजिक समस्याओं को बढ़ावा देता है। – कैलाश सत्यार्थी
  5. किसी समाज की आत्मा का इससे बेहतर रहस्योद्घाटन नहीं हो सकता कि वह अपने बच्चों के साथ कैसा व्यवहार करता है। – नेल्सन मंडेला

आइये अपनी प्रतिबद्धताओं पर काम करें. बाल श्रम समाप्त करें!”

जानिए कहा करें शिकायत
यह हमारा कर्तव्य है कि हम बच्चों के शोषण के खिलाफ आवाज उठाएं। अगर आपके आस-पास कोई बच्चा बाल मजदूरी का शिकार है या कोई किशोर जिसका शोषण किया जा रहा हो, तो इसके विरुद्ध पुलिस स्टेशन, टेलीफोन हेल्पलाइन, ऑनलाइन शिकायत, या डाक के माध्यम से आप शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसके अलावा आप E-Baal Nidan एक ऑनलाइन पोर्टल और टोल-फ्री नंबर 1098 पर भी शिकायत कर सकते हैं।

DRDO की भारत का पहला अंडरवाटर-लॉन्च यूएवी बनाने की योजना, पुणे के स्टार्टअप से किया अनुबंध…