कुमार इंदर, जबलपुर। संस्कारधानी को स्वच्छ, सुंदर और हराभरा बनाने के लिए जबलपुर नगर निगम 12 लाख पौधे लगाने की तैयारी कर रहा है। नगर निगम का यह अभियान चार माह तक दो चरणों में चलेगा। इस अभियान को जनभागीदारी और सामाजिक संस्थाओं की मदद से पूरा करने का प्लान किया जा रहा है। खास बात यह है कि नगर निगम इन पौधों को एक साल तक सीसीटीवी कैमरे से निगरानी करेगा और कर्मचारियों के जरिए सुरक्षा भी मुहैया करवाएगा। नगर निगम का कहना है कि हरित आवरण के प्रयास को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में भी दर्ज कराने का प्रयास किया जा रहा है।

दो चरण में चलेगा महाअभियान

जबलपुर में 8 करोड़ रुपए की लागत से पौधारोपण किया जाएगा। पहला चरण मानसून की दस्तक के साथ जून से सितंबर माह तक चलेगा। जिसमें एक लाख पौधे लगाए जाएंगे। वहीं दूसरा चरण अक्टूबर माह के दशहरा से दीपावली के बीच चलेगा। इस दौरान एक साथ शहर के कई स्थानों में 11 लाख पौधे लगाए जाएंगे।

पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा: पर्यटन मंत्री बोले- 50 प्रतिशत की मिलेगी छूट, कम समय में अधिक जगह घूम सकेंगे पर्यटक, जल्द दूसरे धार्मिक स्थलों के लिए होगी शुरुआत

मियावाकी पद्धति से होगा पौधारोपण

शहर को हरभरा और छायादार बनाने के लिए मियावाकी पद्धति से पौधारोपण किया जाएगा। जिसमें पौधों को पास-पास लगाया जाता है, जिससे पेड़ों का घना जंगल बन सके। खास बात यह है कि इस पद्धति को अपनाते हुए वृक्षारोपण करने पर सिर्फ तीन साल में ही यह वृक्ष पूरी तरह से विकसित हो जाते है। इस अभियान को लेकर महापौर जगत बहादुर अन्नू ने बताया कि मियावाकी पद्धति को अपनाने पर नियमित रूप से खाद एवं जल देने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। वृक्षारोपण के दौरान उन पौधों की किस्मों को लगाया जा रहा है कि जो जल्द से जल्द छायादार बनकर न सिर्फ लोगों को छाया प्रदान करेंगे, बल्कि पर्यावरण को भी बनाकर रखेंगे।

CCTV से होगी पौधों की निगरानी

आपको बता दें कि 12 लाख पौधों की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे और कर्मचारी तैनात किए जाएंगे। इसका जिम्मा नगर निगम ने सीसीटीवी और निगम कर्मचारियों को सौंपा है। महापौर का कहना है कि शुरुआत के कुछ दिनों में ही इन पौधों के देखभाल की ज्यादा जरूरत होती है। लिहाजा कुछ महीने तक इन पौधों को बचाने के लिए कर्मचारियों को सौंपा जाएगा। इसके साथ ही कई स्थानों में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे। पौधों को बचाने के लिए फेंसिंग, बोरिंग, खाद का बेड बनाने और रेन गन का इस्तेमाल किया जाएगा।

कोर्ट से एक महीने में 8 गाड़ी पार: वकीलों ने खोला मोर्चा, पुलिस पर लगाया मिलीभगत का आरोप, 7 दिन का दिया अल्टीमेटम

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड में नाम दर्ज कराने की कोशिश

जबलपुर नगर निगम अध्यक्ष रिंकू विज का कहना है कि 12 लाख पौधे लगाने का जिम्मा सिर्फ नगर निगम का नहीं बल्कि संस्कारधानी के सभी नागरिकों का है। इस आभियान में सभी की सहभागिता जरूरी है। नगर निगम अध्यक्ष का कहना है कि जब आम लोगों की सहभागिता होगी तो निश्चित रूप से जो रिकॉर्ड बनेगा वो ऐसा होगा कि जिसे न सिर्फ मध्यप्रदेश बल्कि पूरे देश में जाना जाएगा।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H