Stock Market Losers and Gainers: गुरुवार को शेयर बाजार की शुरुआत अच्छी रही. बीएसई सेंसेक्स 357 अंकों की बढ़त के साथ 77014 अंकों पर खुला, जबकि एनएसई निफ्टी 109 अंकों की बढ़त के साथ 23432 अंकों पर खुला. प्री-ओपन मार्केट में सेंसेक्स 500 अंकों की बढ़त पर कारोबार कर रहा था, जबकि निफ्टी 300 अंकों की बढ़त पर कारोबार कर रहा था.

अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में राहत की उम्मीद से शेयर बाजार में अच्छी तेजी दर्ज की गई है. वैश्विक स्तर पर ब्याज दरों में कटौती की जा सकती है और इसका सबसे ज्यादा फायदा भारत को होने वाला है.

शुरुआती कारोबार में टॉप गेनर्स

शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में बढ़त दिखाने वाली कंपनियों के शेयरों की बात करें तो इनमें डिवीज लैब, एचडीएफसी लाइफ, एसबीआई लाइफ, नेस्ले इंडिया, श्रीराम फाइनेंस, टेक महिंद्रा और हिंडाल्को के शेयर शामिल रहे, जबकि हिंदुस्तान यूनिलीवर, ब्रिटानिया, टाटा कंज्यूमर और आईसीआईसीआई बैंक के शेयर टॉप लूजर्स की श्रेणी में शामिल रहे.

मल्टीबैगर शेयरों की स्थिति

शेयर बाजार के निवेशकों को शॉर्ट और लॉन्ग टर्म में मल्टीबैगर रिटर्न देने वाली कंपनियों की बात करें तो विप्रो, अशोका बिल्डकॉन, कोटक महिंद्रा बैंक, एचसीएल टेक, वेदांता, टाटा स्टील, एचडीएफसी बैंक, अशोक लीलैंड, लार्सन, एशियन पेंट्स और बीएचईएल के शेयर सकारात्मक रुख के साथ कारोबार कर रहे थे, जबकि ओएनजीसी के शेयरों में कमजोरी दिख रही थी.

पीएसयू और रेलवे शेयरों की स्थिति

शेयर बाजार के निवेशकों को शॉर्ट और लॉन्ग टर्म में मल्टीबैगर रिटर्न देने वाली कंपनियों में टीटागढ़ रेल, टैक्स मेको रेल, मझगांव डॉक शिप बिल्डर, एनएमडीसी लिमिटेड, बीईएमएल लिमिटेड, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड, भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड, गार्डन रीच शिप बिल्डर के शेयर कमजोरी पर कारोबार कर रहे थे.

इसके साथ ही राइट्स लिमिटेड, आईआरसीटीसी, कोचीन शिपयार्ड, कंटेनर कॉरपोरेशन, इरकॉन इंटरनेशनल, एनटीपीसी, भारत डायनेमिक्स और रेल विकास निगम लिमिटेड के शेयर कमजोरी पर कारोबार कर रहे थे जबकि रेलटेल और गेल इंडिया लिमिटेड के शेयर कमजोरी पर कारोबार कर रहे थे.

गुरुवार को शुरुआती कारोबार में गौतम अडानी समूह की 10 में से आठ सूचीबद्ध कंपनियों के शेयर बढ़त पर कारोबार कर रहे थे जबकि एसीसी लिमिटेड और अडानी पावर के शेयर लाल निशान पर कारोबार कर रहे थे.