Rajya Sabha Election: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) समाप्ति के बाद अब राज्यसभा उपचुनाव (Rajya Sabha By-Election) की बारी है। एक बाऱ फिर से सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच शह-मात के खेल चलेगा। राज्यसभा सचिवालय की तरफ से खाली हुई 10 सीटों को लेकर उपचुनाव का ऐलान किया गया है। लोकसभा चुनाव में सदस्यों की जीत के बाद ऊपरी सदन की 10 सीटें खाली हो गई हैं। राज्यसभा उपचुनाव के बाद सदन में बीजेपी के नेतृत्व वाला NDA मजबूत होने वाला है, जबकि इंडिया गठबंधन और कांग्रेस की ताकत घटने वाली है। जानिए एक बार फिर कैसे NDA राज्यसभा में इंडिया गठबंधन का खेल बिगड़ने के लिए पूरी तरह तैयार हैः-

Kuwari Begum: कौन है ‘कुंवारी बेगम’? जिसने बच्चों पर बनाए आपत्तिजनक वीडियो, हुई गिरफ्तार

राज्यसभा उपचुनाव में सारी सीटें बीजेपी-एनडीए गठबंधन के पास जाने वाली हैं। इसकी वजह ये है कि जिन राज्यों में उपचुनाव होने वाले हैं, वहां अभी बीजेपी-एनडीए की सरकार है। इस वजह से कांग्रेस को राज्यसभा की दो सीटों का नुकसान होगा।

Nitish Kumar: चंद्रबाबू नायडू को आया नीतीश कुमार का फोन, जानिए क्या हुई बात, शपथ ग्रहण में नहीं आने पर उठ रहे थे सवाल

कांग्रेस के दो राज्यसभा सांसदों केसी वेणुगोपाल और दीपेंद्र हुड्डा को लोकसभा चुनाव में जीत मिली है। वेणुगोपाल राजस्थान से राज्यसभा सांसद हैं, जबकि हुड्डा हरियाणा से ऊपरी सदन के सदस्य हैं। अभी हरियाणा और राजस्थान में बीजेपी के पास बहुमत है।

Delhi Metro Dance Video: ‘तोहर पतली कमर, तोहर तिरछी नजर…’, दिल्ली मेट्रो में 2 लड़कियों ने भोजपुरी गाने पर लगाए ठुमके

हालांकि, जेजेपी के एनडीए गठबंधन से अलग होने और कुछ महीनों बाद ही चुनाव होने की वजह से हरियाणा में होने वाले उपचुनाव में खेल की गुंजाइश थोड़ी है। अभी ये साफ नहीं है कि कांग्रेस हरियाणा के राज्यसभा उपचुनाव में उम्मीदवार देगी या नहीं। अगर ऐसा होता है तो भूपेंद्र हुड्डा अपनी पसंद के किसी नेता को उतार सकते हैं या फिर पार्टी के अंदर के प्रतिद्वंद्वी नेताओं को साधने के लिए चौधरी बिरेंद्र या किरण चौधरी जैसे किसी नेता को समर्थन दे सकते हैं।
डोडा के आतंकियों के स्केच जारी, 20 लाख इनाम का ऐलान, दहशतगर्दों को जहन्नुम पहुंचाने सुरक्षाबलों का ‘ऑपरेशन प्रहार’ शुरू

7 सीटों पर बीजेपी का कब्जा

राज्यसभा को जो 10 सीटें खाली हुई हैं, उसमें से 7 सीटों पर बीजेपी का कब्जा है। दो सीटें कांग्रेस के पास हैं, जबकि एक सीट आरजेडी के खाते में है। बिहार, महाराष्ट्र और असम से दो-दो सीटें खाली हुई हैं, जबकि राजस्थान, त्रिपुरा, हरियाणा और मध्य प्रदेश से एक-एक सीट खाली है। राज्यसभा उपचुनाव में बीजेपी को कांग्रेस के खाते वाली दो सीटों पर भी जीत मिलने वाली है। कांग्रेस की दो सीटें हरियाणा और राजस्थान से हैं, जहां अभी बीजेपी की बहुमत के साथ सरकार है।

Modi Minister Education: मोदी के मंत्रिमंडल में 10वीं से लेकर MBA, MBBS, B.Tech, LLB पढ़े मंत्री, एक कैबिनेट मंत्री तो 12वीं पास, मोदी 3.0 में कौन क‍ितना पढ़ा ल‍िखा, यहां देखें सारी ड‍िटेल

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H