लखनऊ. उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी का कहर जारी है. हीट वेट और हीट स्ट्रोक से लोगों की जान जा रही है. मंगलवार को गर्मी और लू के चलते प्रदेश में 171 लोगों की मौत हो गई. जिसमें पूर्वांचल में 64 और बुंदेलखंड में 62 लोगों की हीट स्ट्रोक के चलते जान चली गई.

कानपुर-बुंदेलखंड में 62 लोगों की मौत

बुंदेलखंड और मध्य यूपी में मंगलवार को बीते 24 घंटे में कुल 61 लोगों की गर्मी से संबंधित वजहों से मौत की सूचना है. तीसरे दिन भी सर्वाधिक 39 मौतें बुंदेलखंड में हुई. बांदा में 13, फतेहपुर में 12, कानपुर में 11, हमीरपुर में 10, चित्रकूट में आठ, महोबा में 5 और इटावा में 3 लोगों की मौत हो गई. अवध के जिलों में भी गर्मी से 6 लोगों की मौत हो गई. इनमें बाराबंकी में एक होमगार्ड, रेलयात्री व रिटायर कर्मचारी की मौत हो गई. अमेठी में एक वृद्धा, गोंडा में एक बुजुर्ग और रायबरेली में एक व्यक्ति ने दम तोड़ दिया.

पूर्वांचल में 64 लोगों की मौत

पिछले 24 घंटे में पूर्वांचल के नौ जिलों में 64 लोगों की मौत हो गई. इनमें मिर्जापुर में 15, वाराणसी में 18, बलिया में 12, गाजीपुर और चंदौली में 7-7, सोनभद्र में 2, आजमगढ़, भदोही और मऊ में एक-एक की जान गई है. ब्रज क्षेत्र में 13 लोगों की जान चली गई. इनमें फिरोजाबाद के 7, मैनपुरी के 3 और आगरा के 2 और मथुरा में 1 की मौत हुई है. बरेली, लखीमपुर खीरी में भी एक- एक की जान गई है. प्रयागराज और आसपास 20 और गोरखपुर-बस्ती मंडल में 4 लोगों की मौत हुई है.

50 साल पुराने रिकार्ड ध्वस्त

बता दें कि बढ़ती गर्मी के साथ चढ़ता पारा सिर्फ दिन ही नहीं बल्कि रात में भी 50 साल पुराने रिकार्ड ध्वस्त कर रहा है. इस बार की प्रचंड गर्मी और उसके चलते विभिन्न कारणों से बीमार पड़े लोगों की मौत का सिलसिला बराबर जारी है. हालांकि किसी भी जिले में प्रशासन ने गर्मी से मौत होने की तस्दीक नहीं की है.

यूपी में Heat Wave का रेड अलर्ट

फिलहाल बुधवार व गुरुवार को पूरे उत्तर प्रदेश के लिए गर्मी का रेड अलर्ट है और फिर शुक्रवार व शनिवार के लिए ऑरेंज अलर्ट है. मौसम विभाग ने रविवार व सोमवार को प्रदेश के अधिकाशं स्थानों पर गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने या बारिश होने तथा 30 से 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से आंधी चलने का अनुमान जताया है.

आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार 46.4 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ उरई प्रदेश में सबसे गर्म रहा. वहीं 35.3 डिग्री पारे के साथ कानपुर की रात प्रदेश में सबसे गर्म रही.

भजन सम्राट अनूप जलोटा ने साधा, प्रदीप मिश्र पर निशाना कहा- उनको सद्बुद्धि दे भगवान

Follow the LALLURAM.COM channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m