भुवनेश्वर: बीजू जनता दल (बीजद) ने बुधवार को पार्टी अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को ओडिशा विधानसभा में अपने विधायक दल का नेता नियुक्त किया। हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में पार्टी की हार के बाद अब नवीन पटनायक राज्य में विपक्ष के नेता का पद संभालेंगे।

बीजद के नवनिर्वाचित विधायकों ने बीजद विधायक दल का नेता चुनने के लिए आज शाम यहां पार्टी कार्यालय शंख भवन में बीजद अध्यक्ष नवीन पटनायक की अध्यक्षता में बैठक बुलाई।

पत्रकारों से बात करते हुए पटनायक ने कहा कि वह राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता होंगे। उन्होंने कहा, “बीजद के विधायकों की बैठक हुई। मैंने उन्हें बधाई दी और धन्यवाद दिया। उन्होंने मुझे विपक्ष का नेता और बीजद विधायक दल का नेता चुना है।” रायराखोल के विधायक प्रसन्न आचार्य को विपक्ष का उपनेता बनाया गया है, जबकि पूर्व विधानसभा अध्यक्ष प्रमिला मलिक सदन में विपक्ष की मुख्य सचेतक होंगी। पटनायक ने विधानसभा में विपक्ष के उपमुख्य सचेतक के रूप में औल के विधायक प्रताप केशरी देब को नामित किया।

बीजेडी प्रमुख नवीन पटनायक ने 2000 से जून 2024 तक लगातार पांच बार ओडिशा के सीएम के रूप में कार्य किया।

बीजेपी ने हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में 78 सीटें जीतीं, जिससे ओडिशा में 24 साल का बीजेडी शासन खत्म हो गया। बीजेडी ने 51 सीटें जीतीं, कांग्रेस ने 14, सीपीआई (एम) ने तीन और निर्दलीय ने तीन सीटें जीतीं। पिछली विधानसभा में बीजेडी के 113 विधायक थे।