मुंबई. सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने एक बार फिर दरियदिली दिखाई है. उन्होंने सीवर में काम करने वाले कर्मचारियों को 50 मशीने देने का ऐलान किया है. इन मशीनों की मदद से सीवर कर्मचारियों की जान का खतरा कम हो जाएगा.

गौरतलब है कि इससे पहले अमिताभ ने यूपी के तकरीबन 1400 किसानों का 4 करोड़ का कर्ज चुकाने का ऐलान किया था. बिग बी ने इन मशीनों को देने के साथ कहा है कि वह सीवर सफाई कर्मचारियों की जिंदगी और इज्जत दोनों ही बचाना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि कर्मचारी अपनी जान पर खेलकर बिना किसी सुरक्षा के मैनहोल में उतर जाते हैं. अमिताभ ने यह भी कहा कि इन मशीनों की मदद से उन्हें मैनहोल में उतरने की कोई जरूरत नहीं होगी और इससे उनका आत्मसम्मान भी कायम रहेगा.

अमिताभ ने आगे कहा ‘अक्सर सीवर कर्मचारियों के गटर में गुम होने और मरने की खबर आती रहती हैं जो कि बहुत दुखदायी है, इसलिए यह सब जानने के बाद मैं इन सीवर कर्मचारियों के लिए 50 मशीनें खरीदने जा रहा हूं, जिससे उन्हें सीवर के अंदर जाने की जरूरत नहीं होगी, इससे उनकी समाज में इज्जत भी बनी रहेगी.’

इसके बाद बिग बी के हवाले से यह खबर भी आ रही है कि वह कुछ ही दिनों के अंदर ही एक सिविक बॉडी को खरीदने की योजना बना रहे हैं. बिग बी ने कहा कि हालांकि मशीने बड़ी होंगी, लेकिन कर्मचारी अपने पास इसे व्यक्तिगत तौर पर रख सकते हैं, इससे बड़ी मशीनें भी हैं जो इधर से उधर आसानी से लाई नहीं जा सकतीं. बिग बी इन्हें एक या दो दिन में नगर निगम को सौंप देंगे.

बता दें कि इससे पहले खबर आई थी कि बिग बी 70 किसानों के लिए मुंबई आने और बैंक के पत्र ग्रहण करने का इंतजाम करेंगे. वह उत्तर प्रदेश के 1,398 किसानों का 4.05 करोड़ रुपये से अधिक का कर्ज चुकाएंगे. अमिताभ ने किसानों के ऋण को चुकाने के लिए बैंक ऑफ इंडिया के साथ ‘ओटीएस:वन टाइम सेटलमेंट’ किया है.