Rajasthan News: अजमेर. रेलवे में सहायक लोको पायलट भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है. रेलवे ने सहायक लोको में पदों की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया है. अब यह भर्ती 18 हजार 799 पदों पर की जाएगी.

पायलट (एएलपी) भर्ती

800px-Indian_Railways

पूर्व में ये भर्ती केवल 5696 पदों के लिए की जा रही थी. रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से 19 जनवरी को सहायक लोको पायलट भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया था. जिसमें भारतीय रेलवे में केवल 5696 पदों पर भर्ती निकाली गई थी. ये पहली बार था जब सहायक लोको पायलट में इतने कम पदों पर भर्ती की जा रही थी. भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी थी. परन्तु जोनल रेलवे की ओर से सहायक लोको पायलट भर्ती में रिक्त पदों की संख्या बढ़ाए जाने की मांग की जाती रही. इसके साथ ही लगातार हो रहे रेल हादसों की समीक्षा करने के बाद रेलवे ने आनन-फानन में पदों की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया है. अब रेलवे ने सहायक लोको पायलट (एएलपी) में 18 हजार 799 पदों पर भर्ती किए जाने की घोषणा कर दी है. यानी सीधे 13 हजार 103 पद बढ़ा दिए गए हैं.

अब ऐसे होंगे आवेदन

एएलपी भर्ती के लिए फिर से आवेदन मांगे जाएंगे. जिन अभ्यर्थियों ने पूर्व में आवेदन कर दिया है, उन्हें आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी. नए आवेदन करने वाले युवा अपनी पसंद के किसी भी एक रेलवे भर्ती बोर्ड से आवेदन कर सकेंगे. इसके लिए रेलवे की ओर से पुनः नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. इसके बाद अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से फिलहाल जोन वार रिक्त पदों का ब्यौरा जारी नहीं किया गया है. इस संबंध में जल्द ही नया नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. इसमें रिक्त पदों की संख्या स्पष्ट कर दी जाएगी. पूर्व की भर्ती में उत्तर पश्चिम रेलवे में केवल 228 पदों पर भर्ती की जा रही थी. अब ये संख्या बढ़ कर 761 हो सकती है.

ये खबरें भी जरूर पढ़ें