दिल्ली में भीषण गर्मी से पानी की भारी किल्लत है. बूंद-बूंद पानी के लिए लाखों लोग संघर्ष कर रहे हैं. केजरीवाल सरकार का आरोप है कि हरियाणा सरकार ने यमुना में पानी की कमी कर दी है. भाजपा का कहना है कि केजरीवाल सरकार झूठे बहाने बना रही है. BJP और ‘आप’ में आरोप-प्रत्यारोप के बीच दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल का एक पुराना वीडियो सामने आया है, जिसमें वह दिल्ली में पानी की समस्या की असली वजह टैंकर माफिया को बता रहे हैं.

केजरीवाल के इस पुराने वीडियो को कांग्रेस और भाजपा के नेता जमकर वायरल कर रहे हैं. इस वीडियो में केजरीवाल को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि दिल्ली में पानी की कमी नहीं है. वह दुनिया के  कुछ दूसरे देशों और शहरों का उदाहरण देते हुए बताते हैं कि दिल्ली में जरूरत के लिए पर्याप्त पानी मौजूद है, लेकिन विधायकों और सांसदों टैंकर का करोबार चला रहे हैं और टैंकर माफिया की ओर से ही पानी का संकट पैदा किया जाता है.

क्या है वायरल वीडियो में?

केजरीवाल वायरल वीडियो में कहते हैं, ”दिल्ली में पानी की कमी नहीं है. दिल्ली में हर दिन 840 मिलियन गैलन का पानी उत्पादन होता है और दिल्ली में 1.5 करोड़ की आबादी है. 220 लीटर पानी प्रति व्यक्ति प्रति दिन उत्पादन होता है. इसका मतलब है कि हर दिन हर व्यक्ति के लिए 11 बाल्टी पानी. जर्मनी में प्रतिदिन 150 लीटर प्रति व्यक्ति पैदा होता है. इंग्लैंड में यह 150 लीटर है. फिर भी उन लोगों को 24 घंटे पानी मिलता है. लेकिन 220 लीटर प्रति व्यक्ति उत्पादन के बाद भी दिल्ली में लोगों को पानी नहीं मिलता. हमने RTI आवेदन से पूछा तो सरकार ने बताया कि 50 फीसदी पानी लीक हो जाता है. इसका मतलब है कि 420 मिलियन गैलन पानी लीक होता है. हमने कहा कि इतना पानी हर दिन सड़क पर आ रहा है तो 3 दिन में बाढ़ आ जानी चाहिए. लेकिन सड़क पर तो कहीं पानी नहीं दिखता है. उनका जवाब आया कि अंडरग्राउंड पाइपलाइन लीक कर रही है. तो हमने कहा कि इससे तो पानी का भूजल स्तर ऊपर उठना चाहिए, लेकिन वह भी नीचे जा रहा है. जांच करने पर पता चला कि दिल्ली में बहुत बड़ा टैंकर माफिया है. 1500 टैंकर माफिया कंपनियां दिल्ली में काम कर रही हैं. यह 1 हजार करोड़ का बिजनेस है. ये 1500 कंपनियां किसकी हैं,  यह सभी दलों के विधायकों और सांसदों की कंपनियां हैं. देश की राजनीति जब तक साफ नहीं की जाएगी आपके घर में पानी नहीं आएगा.

भाजपा-कांग्रेस नेता कर रहे वायरल

इस वीडियो को अब कांग्रेस और भाजपा के नेता वायरल कर रहे हैं. दिल्ली भाजपा के उपाध्यक्ष कपिल मिश्रा ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, ‘केजरीवाल खुद बता रहे हैं कि दिल्ली में पानी की कोई कमी नहीं. 1000 करोड़ रुपये का टैंकर माफिया है. आज ये पैसा किसकी जेब में जा रहा है? क्यों है दिल्ली प्यासी? सच सुनिए खुद केजरीवाल से.’ कांग्रेस के नेता भी इस वीडियो को शेयर कर रहे हैं. कांग्रेस नेता  अभिषेक दत्त ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, ‘अरविंद केजरीवाल जी सब लोग परेशान हैं पानी, बिजली और बहानों से. आज स्वर्गीय शीला दीक्षित जी को याद सबको आती हैं.’ अलका लांबा ने भी इस पोस्ट को रीट्वीट किया है.