China News: चीन ने एक बार फिर गलवान (galwan) जैसी घटना को अंजाम दिया है। इस बार उसने दक्षिण चीन सागर में फिलीपींस (Philippines) नौसेना को टारगेट बनाया है। हथौड़े-कुल्हाड़ी और चाकुओं से लैस चीनी सैनिकों ने फिलीपींस के जवानों को घेरा और उनकी नौकाओं पर हमला कर दिया। इस दौराैन फिलीपींस जवानों के हथियार व अन्य सामान लूट लिए।

Nupur Sharma: इस्लामिक स्टेट- खुरासान ने नुपुर शर्मा को दी धमकी, कहा- पूजा करने वाले गजनवी का सामना करने के लिए तैयार रहो

इधर फिलिपींस की सेना ने गुरुवार को इसका वीडियो भी जारी किया। इसमें चीनी कोस्ट गार्ड फिलीपींस के सैनिकों को हाथ में हथियार लेकर धमकाते दिख रहे हैं। इस बीच वे उनकी बोट पर वार भी करते हैं। चीनी तट रक्षक कर्मी आठ मोटरबोटों पर सवार होकर आए और दो फिलीपींस नौसेना की इन्फ़्लैटेबल नौकाओं को बार-बार टक्कर मारी, उनके जहाजों को छुरी, चाकू और हथौड़ों से क्षतिग्रस्त कर दिया।

Bihar: होटल में ठहरे थे 9 युवक और 10 युवतियां, तभी पुलिस ने मारा छापा और इनके साथ ही हो गया बड़ा वाला ‘खेला’

फिलीपींस सुरक्षा अधिकारियों ने द एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि बहस और बार-बार टकराव के बाद चीनी तट रक्षक कर्मी फिलीपींस नौसेना के जहाजों पर चढ़ गए और आठ M4 राइफलें जब्त कर लीं. ये हथियार बक्सों में पैक किए गए थे।

Monsoon Update: मानसून को लेकर राहत भरी खबर, इन इलाकों में बरसेंगे बदरा, जान लीजिए मौसम विभाग का अपडेट

फिलिपिनो अधिकारियों के अनुसार, चीनी सैनिकों ने हमारी नौसेना के सैनिकों को सेकंड थॉमस शोल में तैनात जवानों को भोजन और हथियार समेत अन्य सप्लाई ले जाने से रोकने की कोशिश की और नावों पर हमला किया। दरअसल, दूसरा थॉमस शोल को लेकर चीन ने बखेड़ा खड़ा किया है। चीन अपने मैप में इस समुद्र पर अपना दावा करता है। जबकि दूसरे थॉमस शोल पर फिलीपींस का कब्ज़ा है। 1999 में फिलीपींस नौसेना के जहाज को शोल पर उतारा गया था। यह दक्षिण चीन सागर के स्प्रैटली द्वीप समूह में एक जलमग्न चट्टान है. जो फिलीपींस के पलावन से 105 समुद्री मील पश्चिम में है। यह एक विवादित क्षेत्र है और ताइवान और वियतनाम समेत अन्य देश भी इस व्यस्त जलमार्ग पर दावा करते हैं।

NEET UG Paper Leak में तेजस्वी यादव की एंट्री, बिहार के डिप्टी सीएम विजय सिन्हा बोले- तेजस्वी के पीएस ने…., इधर केंद्र ने बिहार EOU से मांगी रिपोर्ट

चीनी कोस्ट गार्ड ने आंसू गैस छोड़ी, लूटपाट की
चीन के कोस्ट गार्ड ने आंसू गैस के साथ ही आंखों में चुभने वाली लाइट और सायरन का भी इस्तेमाल किया। फिलीपींस के अधिकारियों ने कहा कि चीन की हरकत समुद्री लुटेरों जैसी थी। सिर्फ वही इस तरह बोट पर चढ़कर लूट और मारपीट करते हैं। फिलीपींस ने बताया कि जहां एक तरफ चीन के कोस्ट गार्ड अधिकारियों के पास धारदार हथियार थे, वहीं हमारे सैनिक उनसे निहत्थे लड़ रहे थे।

बड़ी खबरः नीतीश सरकार को Patna High Court से झटका, OBC-EBC और SC-ST के लिए 65% आरक्षण खत्म किया

फिलीपींस ने चीन को कहा समुद्री डाकू

फिलीपींस सशस्त्र बलों के प्रमुख जनरल रोमियो ब्राउनर जूनियर ने चीनी सैनिकों को समुद्री डाकू कहा और उनसे झड़प के दौरान छीनी राइफलें और सामान वापस करने की मांग की। ब्राउनर जूनियर ने कहा, हम मांग कर रहे हैं कि चीनी हमारी राइफलें और हमारे उपकरण वापस कर दें और हम यह भी मांग कर रहे हैं कि वे अपने द्वारा किए गए नुकसान की भरपाई करें. उन्होंने कहा, वे अवैध रूप से हमारी नावों में चढ़ गए और हमारे उपकरण जब्त कर लिए. वे अब इस प्रकार की हरकतों से समुद्री लुटेरों की तरह हो गए हैं।

Uddhav Thackeray: उद्धव ठाकरे ने NDA सरकार को लेकर किया ऐसा दावा… जिसे जानकर बढ़ जाएगी BJP की ‘BP’

चीन ने घटना के लिए फिलीपींस को दोषी ठहराया

चीन ने घटना पर प्रतिक्रिया दी और झड़प के लिए फिलीपींस को दोषी ठहराया। बीजिंग में चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिन जियान ने कहा, हमारे तट रक्षक बलों की बार-बार चेतावनी के बावजूद फिलीपींस नौसेना के सैनिकों ने तट पर अतिक्रमण किया. यह घटना का प्रत्यक्ष कारण है।

Lok Sabha Speaker की कुर्सी को लेकर ‘NDA’ को मात देने के लिए ‘INDIA’ ने चली ये चाल? TDP को दिया ये बड़ा ऑफर

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H