Rajasthan News: उपमुख्यमंत्री पर्यटन दिया कुमारी ने कहा है कि विरासत संरक्षण और आधुनिक सुविधाओं से राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने राजस्थान प्रदेश को पर्यटन के क्षेत्र में देश और दुनिया में अग्रणी राज्य बनाने के लिए संभावित उपायों पर कार्य किए जाने के लिए विभाग को निर्देश दिए हैं।

उपमुख्यमंत्री ने गुरुवार को शासन सचिवालय में पर्यटन विभाग की समीक्षा बैठक में प्रमुख शासन सचिव पर्यटन विभाग गायत्री राठौड़, आरटीडीसी प्रबंध निदेशक अनुपमा जोरवाल, निदेशक पर्यटन विभाग डॉ. रश्मि शर्मा सहित विभागीय अधिकारियों की उपस्थित में उक्त निर्देश दिए।

दिया कुमारी ने साथ ही अल्बर्ट हॉल में म्यूजियम को आधुनिक दृष्टिकोण से और बेहतर बनाने के प्रस्ताव तैयार करने हेतु तथा खासाकोठी का पुनरुद्धार और उसके नवीन स्वरूप के लिए कार्य योजना बनाने हेतु पर्यटन विभाग को निर्देशित किया है। उन्होंने प्रदेश में पर्यटन की असीम संभावनाओं की दृष्टि से नाइट टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए सुविधाएं विकसित करने तथा इस हेतु एक समग्र कार्य योजना हेतु निर्देशित किया।

इसी के साथ ही उन्होंने जयपुर शहर तथा प्रदेश के अन्य पर्यटक स्थानों के हेरिटेज स्वरूप को कायम रखते हुए आधुनिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने हेतु निर्देशित किया। पर्यटक स्थलों के हेरिटेज स्वरूप को बनाये रखते हुए आधुनिक पर्यटन सुविधाओं का विकास करने के निर्देश दिए।

उन्होंने प्रदेश में आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए जयपुर सहित सभी पर्यटन शहरों में साइनेज बोर्ड लगाने के लिए निर्देश दिए। उपमुख्यमंत्री ने पर्यटन विभाग और आरटीडीसी की साइट्स पर ऊर्जा आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु सौर ऊर्जा की ओर अग्रसर होने व सोलर पैनल लगाने जैसी उपाय किए जाने के निर्देश दिए।

उन्होंने इस वर्ष की पर्यटन गतिविधियों का पर्यटन कैलेंडर तैयार करने हेतु विभाग को निर्देशित किया। इसके साथ ही उन्होंने विभागीय कार्यों को गति प्रदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने विभागीय लंबित प्रकरणों का त्वरित निस्तारण किए जाने के भी निर्देश दिए।

ये खबरें भी जरूर पढ़ें