न्यूयॉर्क। इस गर्मी में एक खगोलीय तमाशा स्टारगेज़र्स को चकाचौंध करने के लिए तैयार है, क्योंकि नासा ने खुली आंखों से दिखाई देने वाले तारकीय विस्फोट की दुर्लभ घटना की भविष्यवाणी की है. इसे भी पढ़ें : Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लगातार 7वें बजट के साथ तोड़ देंगी मोरारजी देसाई का रिकॉर्ड…

सीबीएस न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, यह कार्यक्रम अब और सितंबर के बीच होने की उम्मीद है. टी कोरोने बोरेलिस या “ब्लेज़ स्टार” के नाम से जाने जाने वाले इस खगोलीय घटना में 3,000 प्रकाश वर्ष दूर स्थित एक सफेद बौना (पृथ्वी के आकार के बराबर एक मृत तारे का एक संक्षिप्त अवशेष) चकाचौंध करता नजर आएगा. नासा के अनुसार, अपने छोटे आकार के बावजूद यह स्टारबर्स्ट हमारे अपने सूर्य के बराबर द्रव्यमान है.

इसे भी पढ़ें : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस : सीएम के साथ हजारों लाेगों ने किया योगाभ्यास, विष्णुदेव साय ने कहा – स्वस्थ समाज के निर्माण के लिए योग जरूरी

नासा के गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर में सहायक अनुसंधान वैज्ञानिक रिबेका हाउंसेल ने कहा, “यह वैज्ञानिकों की अगली पीढ़ी को ईंधन देगा. यह जीवन में एक बार होने वाली घटना है, जो वहां बहुत सारे नए खगोलविदों का निर्माण करेगी, जिससे युवा लोगों को एक ब्रह्मांडीय घटना मिलेगी जिसे वे अपने लिए देख सकते हैं, अपने प्रश्न पूछ सकते हैं और अपना डेटा एकत्र कर सकते हैं.”

जब एक लाल विशालकाय पिंड से पर्याप्त हाइड्रोजन एक सफेद बौने की सतह पर जमा हो जाता है, तो यह एक बड़े पैमाने पर थर्मोन्यूक्लियर विस्फोट को ट्रिगर करता है, एकत्रित सामग्री को एक अंधा फ्लैश में अंतरिक्ष में फेंक देता है. नोवा के रूप में जानी जाने वाली यह घटना एक सुपरनोवा से अलग है, जो नोवा की तरह बरकरार रखने के बजाय मरने वाले सितारों को नष्ट कर देती है. सुपरनोवा भी काफी उज्जवल होते हैं, कभी-कभी नोवा की तुलना में अरबों गुना अधिक चमकदार होते हैं.

इसे भी पढ़ें : Rupee Vs Dollar Details : फिर औंधे मुंह गिरा रुपया, जानिए कितने निचले स्तर पर पहुंचा ?

विशेष रूप से, ब्लेज़ स्टार औसतन हर 80 साल में इस आवर्ती घटना से गुजरता है, और सैकड़ों हजारों वर्षों तक दोहरा सकता है. यह घटना पृथ्वी के सापेक्ष निकटता को देखते हुए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है. डॉ हाउंसेल ने कहा. “बहुत छोटे चक्रों के साथ कुछ आवर्ती नोवा हैं, लेकिन आम तौर पर, हम अक्सर मानव जीवनकाल में बार-बार विस्फोट नहीं देखते हैं, और शायद ही कभी हमारे सिस्टम के अपेक्षाकृत करीब होते हैं.”

इसे भी पढ़ें : NEET Paper Leak मामलाः तेजस्वी यादव के PS प्रीतम कुमार से पूछताछ करेगी EOU, 2023 में भी गड़बड़ी की थी प्लानिंग

इस खगोलीय प्रदर्शन की सही तारीख वर्तमान में अज्ञात है, लेकिन नासा का अनुमान है कि यह इस महीने किसी समय होगा. इस घटना के लगभग एक सप्ताह तक नग्न आंखों को दिखाई देने की उम्मीद है, जो हमारी आकाशगंगा के ब्रह्मांडीय आतिशबाजी में एक यादगार झलक पेश करती है.