Rajasthan News: मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने बड़ी सादड़ी – नीमच ब्रॉडगेज रेल परियोजना के लिए प्रतापगढ़ जिले की छोटी सादड़ी तहसील में 38.3649 हैक्टेयर भूमि रेलवे को आवंटित करने की स्वीकृति दी है।

आगामी मंत्रिमण्डल की बैठक में भूमि आवंटन के इस प्रकरण को अनुमोदन के लिए रखा जाएगा। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2017-18 में रेल बजट में स्वीकृत हुई 48.35 किलोमीटर लम्बी यह रेल परियोजना 495.18 करोड़ रुपये की लागत से जून, 2026 तक पूर्ण होगी।

मुख्यमंत्री के इस निर्णय से प्रतापगढ़ जिले के आमजन को रेल परिवहन सुविधा का लाभ मिलेगा। नीमच मार्ग पर औद्योगिक ईकाइयां अधिक हैं। इस नये रेल मार्ग से रेलवे को उदयपुर सहित अन्य स्थानों पर भी मालभाड़ा परिवहन में सुविधा मिलेगी। इस परियोजना में बड़ी सादड़ी से नीमच के बीच 5 स्टेशनों का निर्माण होगा।

जिनमें चैनपुरिया, जलोदा जागीर, बरवाड़ा गुजर, छोटी सादड़ी और नारायणी रेलवे स्टेशन प्रमुख हैं। यह परियोजना मावली से बडी सादड़ी तक की रेल लाइन का विस्तार है। पुराने मार्ग पर 2 ट्रेनें ही संचालित हो रही थी, इस रेल मार्ग के विस्तृत होने से यह मध्यप्रदेश के नीमच से जुड़ पायेगा, साथ ही उदयपुर से रतलाम के लिए नया वैकल्पिक रेल मार्ग बनने से ट्रेनों के फेरो में वृद्धि होगी।

उल्लेखनीय है कि गुरूवार को मुख्यमंत्री ने उत्तर-पश्चिम रेलवे के अधिकारियों के साथ प्रदेश में रेलवे परियोजनाओं की समीक्षा बैठक में महत्वपूर्ण रेलवे लाइनों के भूमि आवंटन प्रकरणों को तीव्र गति से निस्तारित करने के निर्देश दिए थे।

ये खबरें भी जरूर पढ़ें