नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना से मुलाकात की. इस दौरान दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक संबंधों को और गहरा करने के लिए बातचीत की. विदेश मंत्रालय ने बताया कि दोनों नेताओं के बीच बातचीत में विकास साझेदारी, ऊर्जा, जल संसाधन, व्यापार, रक्षा सहयोग और अन्य सहित द्विपक्षीय सहयोग के कई क्षेत्रों को शामिल किया गया.

पीएम मोदी और पीएम शेख हसीना के बीच बातचीत के बाद भारत और बांग्लादेश ने “हरित साझेदारी” और ब्लू इकोनॉमी के लिए एक साझा दृष्टिकोण को अंतिम रूप दिया. दोनों पक्षों ने डिजिटल डोमेन, समुद्री क्षेत्र और रेलवे कनेक्टिविटी के क्षेत्रों सहित व्यापक आधार वाले संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए समझौतों पर हस्ताक्षर किए. शनिवार को प्रेस वार्ता में पीएम मोदी ने कहा, “ग्रीन पार्टनरशिप, डिजिटल पार्टनरशिप, ब्लू इकोनॉमी और स्पेस जैसे क्षेत्रों में सहयोग पर बनी सहमति से दोनों देशों के युवाओं को लाभ होगा.”

पीएम मोदी ने कहा, “भारत इलाज के लिए भारत आने वाले बांग्लादेशी नागरिकों के लिए ई-मेडिकल वीजा शुरू करेगा. भारत ने बांग्लादेश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से के लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए रंगपुर में एक नया सहायक उच्चायोग खोलने का फैसला किया है.”

‘कनेक्टिविटी, वाणिज्य, सहयोग’ पर ध्यान केंद्रित करने पर जोर देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि दोनों पक्ष आर्थिक संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते (सीईपीए) पर बातचीत शुरू करने पर सहमत हुए हैं. पीएम मोदी ने यह भी आश्वासन दिया कि बांग्लादेश “हमारी ‘पड़ोसी पहले’ नीति, एक्ट ईस्ट नीति, विजन सागर और इंडो-पैसिफिक विजन के संगम पर स्थित है.” उन्होंने कहा कि दोनों देशों ने पिछले साल ही जन कल्याण के लिए कई महत्वपूर्ण परियोजनाएं पूरी की हैं.

पीएम मोदी ने कहा, “मैं बंगबंधु के स्थिर, समृद्ध और प्रगतिशील बांग्लादेश के सपने को साकार करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता को दोहराता हूं.” पीएम मोदी ने इंडो-पैसिफिक महासागर पहल में शामिल होने के बांग्लादेश के फैसले का स्वागत किया. उन्होंने कहा, “हम बिम्सटेक सहित अन्य क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भी अपना सहयोग जारी रखेंगे.”

पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों ने गंगा नदी संधि के नवीनीकरण के लिए तकनीकी स्तर पर बातचीत शुरू करने का फैसला किया है. बांग्लादेश में तीस्ता नदी के संरक्षण और प्रबंधन की समीक्षा के लिए एक तकनीकी टीम भी बांग्लादेश जाएगी. भारत और बांग्लादेश के बीच आज होने वाले टी20 विश्व कप सुपर 8 मुकाबले से पहले पीएम मोदी ने दोनों टीमों को शुभकामनाएं भी दीं. उन्होंने कहा, “मैं आज के मैच के लिए भारत और बांग्लादेश दोनों क्रिकेट टीमों को अपनी शुभकामनाएं देता हूं.”

पीएम मोदी ने कहा कि भारत-बांग्लादेश रक्षा संबंधों को मजबूत करने के लिए भी बातचीत हुई. उन्होंने कहा, “…हमने रक्षा उत्पादन से लेकर सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण तक विस्तृत चर्चा की. हमने आतंकवाद, कट्टरवाद और सीमा के शांतिपूर्ण प्रबंधन पर अपने सहयोग को मजबूत करने का फैसला किया है.” उन्होंने भारत-बांग्लादेश मैत्री उपग्रह के बारे में भी बात की जो भारत-बांग्लादेश संबंधों को नई ऊंचाई देगा.

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि भारत और बांग्लादेश ने भारतीय रुपये में व्यापार करना शुरू कर दिया है. उन्होंने भारतीय ग्रिड का उपयोग करके नेपाल से बांग्लादेश को बिजली निर्यात पर भी प्रकाश डाला. इस बीच, पीएम शेख हसीना ने हमारे दोनों देशों के मैत्रीपूर्ण संबंधों को और मजबूत करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बांग्लादेश आने का निमंत्रण दिया.

अपनी टिप्पणी में हसीना ने कहा, “भारत हमारा प्रमुख पड़ोसी और एक विश्वसनीय मित्र है” और ढाका नई दिल्ली के साथ अपने संबंधों को बहुत महत्व देता है, जो “1971 में हमारे मुक्ति संग्राम” से पैदा हुए थे. हसीना ने कहा, “आज, हमारी बहुत ही उत्पादक बैठकें हुईं, जहाँ हमने सहयोग के क्षेत्रों पर चर्चा की.