NEET पेपर लीक : बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (EOU) की टीम ने केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय को NEET पेपर लीक से जुड़ी पूरी रिपोर्ट सौंपी है. 21 जून तक की जांच प्रगति की पूरी जानकारी रिपोर्ट में सबूतों और फैक्ट के साथ-साथ आरोपियों के बयानों का जिक्र है.

EOU की रिपोर्ट में क्या-क्या है?

NEET पेपर लीक मामले की जांच कर रही EOU ने शिक्षा मंत्रायलय को जो रिपोर्ट सौंपी है. उसमें जलाए गए NEET-UG प्रश्न पत्र-बुकलेट को नंबर के साथ रिपोर्ट में रखा गया है. अभ्यर्थियों की तरफ से दिए गए पोस्ट डेटेड चेक का जिक्र, पेपर लीक माफिया ने जिस मोबाइल का इस्तेमाल किया और उसे बाद में फॉर्मेट कर दिया गया, पैसे के लेनदेन को लेकर मिले सबूत और उन सभी लोकेशन के बारे में भी जानकारी रिपोर्ट में दी गई जहां अभ्यर्थियों को प्रश्न पत्र और जवाब मुहैया कराए गए थे.

NEET के मूल प्रश्न पत्र और जो जवाब वाले दस्तावेज मिले उनके मिलान को सही पाने का दावा है. EOU की रिपोर्ट के आधार पर आगे का फैसला केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय करेगा.

4 परीक्षार्थी गिरफ्तार हो चुके

बिहार EOU ने NEET पेपर लीक मामले में अपनी रिपोर्ट केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय को सौंपी दी है. इसमें 13 आरोपियों के बयानों की कॉपी भी दी गई है.

संजीव मुखिया की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी तेज

EOU ने पेपर लीक करने वाले संजीव मुखिया की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी तेज कर दी है. पटना, नालंदा, नवादा ,गया जिले की पुलिस को अलर्ट किया गया है. नगरनौसा के शाहपुर स्थित संजीव मुखिया के पैतृक गांव में भी पुलिस की दबिश है. संजीव मुखिया के खिलाफ इश्तहार और कुर्की जब्ती की प्रक्रिया पर भी पुलिस आगे बढ़ेगी. कोर्ट से प्रक्रिया पूरी करने के बाद आगे के एक्शन की तैयारी की. संजीव मुखिया के कई करीबियों से भी EOU ने पूछताछ की गई है.

23 जून को होगा Re-NEET एग्जाम

NTA ने 1563 नीट परीक्षार्थियों के ग्रेस मार्क्स रद्द करके उन्हें री-नीट एग्जाम में बैठने का ऑप्शन दिया है. इसके अलावा वे बिना ग्रेस मार्क्स वाले स्कोर के साथ NEET-UG की काउंसलिंग प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं. री-नीट यूजी 23 जून को आयोजित किया जाएगा, रिजल्ट 30 जून को जारी किया जा सकता है, जबकि काउंसलिंग प्रक्रिया 6 जुलाई से शुरू होगी. फिलहाल सुप्रीम कोर्ट ने काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है.