अमित कोड़ले, बैतूल। मध्य प्रदेश के बैतूल जिले में एक सोयाबीन का 15 फीट ऊंचा पौधा है. जो किसानों के साथ ही कृषि वैज्ञानिकों के लिए भी एक अजूबा से कम नहीं है. अब कृषि वैज्ञानिक इस पौधे और उसके बीज पर अनुसंधान करने वाले हैं. इस पौधे में 400 से 500 ग्राम तक सोयाबीन मिलता है. पौधे को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही है.

जिले के बैतूल बाजार में चाय की गुमठी संचालित करने वाले आशीष वर्मा की दुकान के सामने पिछले दो सालों से सोयाबीन का पौधा है. आशीष वर्मा ने बीज अंकुरण देखने के लिए वहां पर कुछ बीज डाले थे. अंकुरण के बाद सोयाबीन का पौधा निकल आया और धीरे-धीरे यह बढ़कर 5 महीना में 12 से 15 फीट ऊंचा हो गया. 5 महीने बाद इस पौधे में सोयाबीन की फल्लियां लगी और एक पौधे में करीब आधा किलो सोयाबीन का उत्पादन पिछली बार हुआ था.

आमतौर पर 2 फीट ऊंचा होता है पौधा

आशीष ने इस साल भी उसी जगह सोयाबीन का बीज डाला है. यह बीज भी अब 12 फीट ऊंचा हो गया है और करीब 3 फीट ऊंचा होगा. कुछ महीनों बाद इस पौधे में सोयाबीन की फल्लियां भी लगने लगेगी. सोयाबीन का पौधा आमतौर पर 2 फीट ऊंचा होता है. लेकिन जब किसानों को 15 फीट ऊंचा सोयाबीन का पौधा होने की जानकारी लगती है तो आश्चर्य चकित हो जाते हैं और उत्सुकता वश पौधे को देखने पंहुच जाते हैं. सोयाबीन के 15 फीट ऊंचा पौधा होने की जानकारी जब कृषि वैज्ञानिक को बताई गई तो वे भी अचंभित रह गए। उन्होंने इस पौधे के वीडियो फुटेज देखे.

बीज का किया जाएगा रिसर्च

वैज्ञानिक के अनुसार, अभी तक उनकी भी जानकारी में इतना ऊंचा सोयाबीन का पौधा कभी नहीं आया न ही ऐसा कोई बीज कृषि वैज्ञानिक के पास उपलब्ध है। कृषि वैज्ञानिक अब इस सोयाबीन के बीज को लेकर अनुसंधान करने वाले हैं और सोयाबीन अनुसंधान केंद्र इंदौर, जबलपुर और बैतूल बाजार में इस बीज पर विस्तृत अनुसंधान किया जाएगा. वैज्ञानिकों के रिसर्च के बाद अगर यह सोयाबीन का बीज इतनी ग्रोथ करने और उत्पादन देने वाला निकलता तो आने वाले दिनों में किसानों के लिए यह सोयाबीन का बीज बहुत फायदेमंद साबित होगी.

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m