Auto Desk. अगर आपने भी अपनी कार को लंबे समय के लिये पार्क कर रखा है या किसी कारण करना पड़ सकता है तो यह खबर आपके काम की है. दरअसल, लंबे समय तक अगर गाड़ी एक ही स्थान पर खड़ी रहती है तो आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है, ऐसा हम इसलिए बता रहे हैं क्योंकि लांग टाइम पार्किंग से आपकी गाड़ी के टायर सहित अन्य पुर्जे भी पूरी तरह से खराब हो सकते हैं.

अगर आपको भी अपनी गाड़ी को बहुत दिनों तक एक ही जगह पार्क करना पड़ता है, तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताने वाले हैं जिन्हें फॉलो करके होने वाले भारी नुकसान से बच सकते हैं.

निष्क्रिय हो सकती है बैटरी

कारों में बैटरी उसके एंजिन को स्टार्ट करने के लिए उपयोग की जाती है. यदि कार को लंबे समय तक खड़े रखा जाता है, तो बैटरी की चार्जिंग कम हो सकती है, जिससे उसमें निष्क्रियता हो सकती है. इससे बचने के लिए गाड़ी को कम से कम 10 दिन में एक बार कुछ समय के लिए स्टार्ट करके छोड़ दें, जिससे बैटरी और इंजन दोनों की लाइफ बनी रहेगी.

टायर फ्लैट होने का खतरा

कार को लंबे समय तक खड़े रखने से टायर्स पंप करने के लिए जरूरी दबाव खो देते हैं, जिससे उन्हें फ्लैट होने का खतरा होता है. इसके अलावा, टायर्स भी बैठ जाते हैं और इससे उनका वजन एक ही जगह लगातार रहने से कम हो जाता है. इसके परिणामस्वरूप टायर्स पतले हो सकते हैं और आसानी से फट सकते हैं. इससे बचने के लिए कम से कम 15 दिन में गाड़ी को कुछ दूर चला लें. इससे कार के ब्रेक, क्लच, एसी, बैट्री और इंजन सब मेंटेन रहेंगे.

ब्रेक पैड जाम होना

बहुत से लोग गाड़ी में हैंडब्रेक लगाकर उसे लंबे समय के लिए पार्क कर देते हैं. लंबे समय तक के लिए ऐसा करने से गाड़ी का ब्रेक शू मेटल से चिपककर जाम हो जाता है, जिसे ठीक कर पाना संभव नहीं होता है और इसे बदलवाने में काफी खर्च आता है. इससे बचने के लिए आप कार को फर्स्ट गियर में लगाकर छोड़ दें और पहियों के नीचे लकड़ी या ईंट का एक टुकड़ा रख दें.

इंजन ऑयल हो जाती है खराब

अगर आपकी कार लंबे समय से एक ही जगह पर खड़ी है, तो ऐसे में गाड़ी में पहले से मौजूद इंजन ऑयल खराब हो सकता है. जिसका असर आपके इंजन पर पड़ सकता है. इसलिए जब भी आप अपनी लंबी समय से खड़ी कार को चलाएं, तो सबसे पहले उसके इंजन ऑयल को जरूर बदलवाएं.

गाड़ी में लग सकती है जंग

गाड़ी जब लंबे समय तक खड़ी रहती है तो उसमें जंग लग सकता है. इससे नई गाड़ी तक खराब दिखने लगती है. ऐसे में आपका नुकसान बड़ा हो सकता है, क्योंकि गाड़ी पर मिट्टी जमती है और फिर पानी लगने पर नमी बनने से उसपर जंग लग जाती है. जंग से बचने के लिए गाड़ी को समय समय पर सर्विसिंग कराते रहना चाहिए.

इसके अलावा लंबे समय तक गाड़ी खड़ी रहे फिर भी उसका टैंक फुल करके रखें, क्योंकि इससे फ्यूल टैंक के अंदर जंग नहीं लगेगा और टैंक में नमी भी नहीं इकट्ठी होगी. साथ ही यदि आपको कभी गाड़ी की इमरजेंसी में जरूरत पड़ी तो आपकी गाड़ी में पर्याप्त फ्यूल रहेगा.