दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतररष्ट्रीय (IGI) एयरपोर्ट पर जल्द ही घरेलू यात्रियों (डोमेस्टिक पैसेंजर्स) के लिए शराब की दुकानें खुलेंगी. राजधानी में खुदरा शराब की दुकानों का संचालन करने वाले 4 राज्य निगमों में से एक, दिल्ली उपभोक्ता सहकारी थोक स्टोर लिमिटेड, टी3 के अराइवल सेक्शन में शराब की दुकान खोलने वाला है. टी1 के डिपार्चर एरिया में दुकान खुल सकती है.

जुलाई के पहले हफ्ते खुलेगी दुकान

पहली दुकान T-3 के ‘मीट एंड ग्रीट’ एरिया के पास खुलेगी यह जुलाई के पहले हफ्ते तक शुरू हो सकती है. दूसरी दुकान को खुलने में थोड़ा ज्यादा समय लग सकता है. वर्तमान में  T3 के अराइवल और डिपार्चर एरिया में ड्यूटी फ्री दुकानें हैं जहां से अंतरराष्ट्रीय यात्री शराब खरीद सकते हैं. जब दिल्ली आबकारी नीति 2021-22 लागू थी, तब एयरपोर्ट के घरेलू टर्मिनलों में शराब की 6 प्रीमियम दुकानें थीं, जिनका संचालन निजी व्यक्ति करते थे.

सितंबर 2022 में विवादास्पद आबकारी नीति को वापस लेने के बाद इन दुकानों को बंद करना पड़ा, क्योंकि इसके कार्यान्वयन में कथित अनियमितताओं के लिए CBI और ED ने जांच की थी. जब दिल्ली सरकार ने पुरानी आबकारी व्यवस्था को लागू करने और शराब के खुदरा कारोबार को 4 सरकारी निगमों को सौंपने का फैसला किया.

केवल प्रीमियम शराब मिलेगी

दिल्ली पर्यटन एवं परिवहन विकास निगम और दिल्ली राज्य नागरिक आपूर्ति निगम ने शराब की दुकानें खोलने की जगह को लेकर एयरपोर्ट संचालक के साथ विचार-विमर्श किया, लेकिन दोनों स्टेकहोल्डर किराए की राशि पर आम सहमति तक नहीं पहुंच पाए. टी3 अराइवल पर खुलने वाली दुकान छोटी होगी और इसका क्षेत्रफल लगभग 750 वर्ग फीट होगा, लेकिन सूत्रों ने बताया कि ग्राहक इस एरिया में एंट्री कर पाएंगे और अपनी पसंद का ब्रांड खुद चुन सकेंगे. सूत्रों ने बताया कि दुकान में केवल प्रीमियम ब्रांड की शराब ही बेची जाएगी.