रेणु अग्रवाल, धार। Bhojshala Survey: भोजशाला ASI सर्वे का आज 99वां दिन था। ASI की 7 सदस्यीय टीम 44 मजदूरों के साथ सुबह 6:00 बजे सर्वे के लिए भोजशाला पहुंची और 12:00 बजे सर्वे पूरी कर बाहर निकली। शुक्रवार होने के चलते मुस्लिम समाज के लोगों ने 1 बजे से 3 बजे तक नमाज अदा की।

धार की भोजशाला में कल 27 जून को 98वें दिन आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया का सर्वे पूर्ण हो चुका है। हालांकि टीम के द्वारा सिर्फ भोजशाला में एक्सकैवेशन नहीं किया जाएगा। भोजशाला के अंदर ओर बाहर जो उत्तरी पूर्वी कोने में ट्रेंच खोली गई हैं उसको भरने और डॉक्यूमेंटेशन का काम, लिस्टिंग का काम और अन्य दस्तावेजीकरण का कार्य होगा। आज शुक्रवार होने के कारण एएसआई के 9 सदस्य रोज के अनुसार सुबह 6:00 बजे भोजशाला परिसर में पहुंचे। और 12:00 तक टीम और मजदूर ने काम किया।

MP में गोवंश तस्करी: कंटेनर में ठूंस-ठूंसकर इंदौर की तरफ ले जा रहे थे UP के 2 तस्कर, पुलिस ने जाल बिछाकर 22 बेजुबानों का किया रेस्क्यू

बतादें कि, 2 जुलाई को ASI की टीम को उच्च न्यायालय में दस्तावेज प्रस्तुत करना है। 4 जुलाई को सर्वे की अंतिम तिथि है। आगामी आदेश तक भोजशाला में पर्यटकों के लिए प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। मंगलवार को ASI के आदेश अनुसार हिंदुओ को पूजा हनुमान चालीसा करने की अनुमति रहेगी। वहीं शुक्रवार को मुस्लिम को नमाज अदा करने की अनुमति है।

शहर काजी ने खड़े किए सवाल

भोजशाला परिसर से नमाज अदा कर निकले मुस्लिम समाज के शहर काजी वकार सादिक ने बताया कि, पूर्व में जो कहा था वही बातें हमारी कायम है। सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन के अनुसार एएसआई सर्वे करते तो यकीनन बधाई के पात्र थे लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश का खुला खुला उल्लंघन किया गया।

हाई कोर्ट ने कहा था कि किसी भी तरह का नुकसान नहीं होना चाहिए। उन्होंने नुकसान किया, हाईकोर्ट ने यह भी कहा था कि यदि आपको उत्खनन करना हो तो आपको कलेक्टर से परमिशन लेना पड़ेगी लेकिन उन्होंने उनसे भी परमिशन नहीं ली। उन्होंने कहा एक कमरे से विभिन्न प्रकार की चीज और विभिन्न स्तंभ निकलना बताया जा रहा है, जिसे लेकर मैंने पहले भी कहा था कि सन 1997 में हमने यह कमरा खाली कर दिया था। वहीं 2023 के बाद यहां पर एक मूर्ति रखने की घटना हुई थी।

उन्होंने कहा कोई रात में चोरी छुपे मूर्ति रखकर चला गया। ऐसी घटनाएं यहां पर आम लोग करने की कोशिश हमेशा करते रहते हैं। इससे इनका अधिकार हो जाए। उन्होंने कहा पूरे कमरे का फर्श सबूत था मात्र एक फर्श, जिसका एक टुकड़ा निकाला गया और इसी के नीचे से तरह-तरह की मूर्तियां निकली है।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m