Rajasthan News: विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने टाटा पावर को अजमेर के विद्युत संबंधी सेवाओं में कोताही ना बरतने की हिदायत दी है। उन्होंने कहा कि शहर की बिजली व्यवस्था के प्रति किसी भी तरह की अव्यवस्था और लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

टाटा पावर के अधिकारियों ने जयपुर जाकर विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी को बिजली व्यवस्था से संबंधित सफाई दी। उन्होंने अब तक किए गए प्रयासों के बारे में अवगत कराया। इस बातचीत में देवनानी ने कहा कि टाटा पावर को शहर की बिजली व्यवस्था सुधारने के लिए फ्रेंचाइजी दी गई थी। लेकिन आमजन टाटा पावर की कार्यशैली और अव्यवस्थाओं से नाराज हैं। बिजली कटौती और गायब रहने की समस्याएं लगातार सामने आ रही हैं। टाटा पावर अपनी कार्यशैली सुधारे या कार्यवाही के लिए तैयार रहे।

उन्होंने टाटा पावर को निर्देश दिए कि अपनी कार्यशैली, रवैये, समस्या समाधान और आमजन को जवाब देने की स्थिति सुधारे। टाटा पावर सभी कार्यालयों पर मैन पावर बढ़ाए, मेंटीनेंस और सुधारों पर ध्यान दें, लोड कैपेसिटी बढ़ाए और कामकाज के हाल सुधारे।

उन्होंने कहा कि टाटा पावर अजमेर डिस्कॉम को यह बताए कि अजमेर शहर में एल.टी. व एच.टी. लाईन्स संबंधी मेंटिनेंस के लिए विद्युत क्षेत्र में वर्तमान में कितनी मैन पावर टीम कार्य कर रही है । उनके अधीनस्थ कितने कर्मचारी कार्यरत है। प्रत्येक टीम के कार्मिकों को क्या कार्य आवंटित किया जाता है। इसकी संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराए। जब टी.पी.ए.डी.एल. द्वारा अजमेर शहर की विद्युत सप्लाई वितरण का कार्य शुरू किया गया था। शिफ्टिंग पेर्टन वित्तीय वर्ष 2017-18 क्या था व तत्समय कुल कितने कर्मचारी टी.पी.ए.डी.एल. में व आउटसोर्सिंग (अनुबंध के आधार पर) के रूप में कार्यरत थे।

इसी तरह टाटा पावर में आपदा व आपातकालीन परिस्थितियों की पूर्ण रोकथाम करने के लिए पूर्व में कितनी टीमें थी व उनको क्या-क्या कार्य आंवटित थे। वर्तमान में विद्युत भार वृद्धि होने के मद्देनजर विद्युत टीमों की संख्या और कार्मिकों की वृद्धि हेतु क्या अपगे्रडेशन व सुधार किए गए है तथा आने वाले दो वर्षों में विद्युत लोड बढ़ने पर टी.पी.ए.डी.एल. की मानव संसाधनों में वृद्धि की क्या योजना होगी। विस्तार से स्थिति स्पष्ट करें।

टी.पी.ए.डी.एल.अजमेर को विगत 3 वर्षो में कितने विद्युत संबंधी परिवाद प्राप्त हुए है। टाटा पावर द्वारा किन-किन अधिकारियों व कर्मचारियों के विरूद्ध क्या अनुशासनात्मक कार्यवाही अमल में लाई गई है। प्रायः देखा गया है कि कर्मचारियाेंं के वर्ष में कई बार स्थानांतरण होते रहते है। अतः टी.पी.ए.डी.एल. स्थानांतरण पॉलिसी की जानकारी भी अजमेर डिस्कॉम को उपलब्ध कराएं।

ये खबरें भी जरूर पढ़ें