शिमला. हिमाचल प्रदेश में जहां अप्रैल माह से लेकर जून माह तक पर्यटन कारोबार चरम पर रहा, वहीं एक जुलाई से मंदा होना शुरू हो गया. प्रदेश के निचले इलाकों में भारी बारिश हो रही है. हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम ने 15 जुलाई से अपने होटलों में 30 से 40 प्रतीशत छुट देने का फैसला किया. इसका फायदा पर्यटकों के साथ कारोबारियों को भी मिलेगा. कुल्लू जिले की अगर बात करें तो यहां पर पर्यटन कारोबार एकदम से आधा रह गया है.

सैलानियों को लुभाने के लिए पर्यटन निगम के होटल में अब डिस्काउंट भी जारी कर दिया गया है और 15 जुलाई से सैलानी इसका लाभ ले सकते हैं.मनाली के निजी होटलों में भी 50 से 60 प्रतीशत अभी से छूट दी जा रही है. इसके अलावा टैक्सी और वोल्वो सर्विस में भी खासी छूट पर्यटकों को दी जा रही है. मनाली के कारोबारियों को उम्मीद है कि एक बार फिर घाटी में पर्यटकों की संख्या में इजाफा होगा.

बता दें, बीते साल मनाली सहित प्रदेश के कई इलाकों में बरसात के चलते कारोबारियों को काफी नुकसान हुआ था. बारिश के अलर्ट के बाद सैलानियों की संख्या में कमी देखी जा रही है. कारोबारियों को उम्मीद थी कि जैसी सैलानियों की भीड़ मई और जून में उमड़ी थी, वैसे ही 15 जुलाई तक कायम रहेगी. पर्यटन निगम मनाली के डीजीएम बलदेव सिंह ऑक्टा ने बताया कि मनाली में इस बार पर्यटन सीजन काफी अच्छा रहा. लेकिन बरसात के चलते पर्यटन कारोबार में गिरावट देखी जा रही है. निगम के होटलों में क्यूपेंसी 40 फीसदी ही रह गई है.