IND vs ZIM 1st T20: बारबाडोस में 29 जून को साउथ अफ्रीका को हराकर वर्ल्ड चैंपियन बनने वाली भारतीय टीम खिताब जीतने के बाद पहली बार आज जिम्बाब्वे के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच खेलने मैदान पर उतरेगी. यह मैच हरारे स्पोर्ट्स क्लब में भारतीय समयानुसार शाम साढ़े चार बजे शुरू होगा. इस टीम में चैंपियन टीम का कोई खिलाड़ी नहीं होगा. शिवम दुबे, संजू सैमसन और यशस्वी जायसवाल 2 मैच बाद टीम से जुड़ेंगे. वहीं रिजर्व खिलाड़ी शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद और आवेश खान इस मैच में खेलते हुए दिखेंगे.

बता दें कि विराट रोहित और जेडजा के इस प्रारूप से संन्यास के बाद BCCI नए सिरे से टीम को बनाने की तैयारी में जुट गई है. यही वजह है कि सीरीज के लिए युवा टीम चुनी गई है, जिसका नेतृत्व शुभमन गिल करते दिखेंगे. अब BCCI का फोकस उन खिलाड़ियों की पहचान करने पर होगा जो प्लेइंग इलेवन में इन तीनों को रिप्लेस करेंगे. यशस्वी जायसवाल सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरने के मुख्य दावेदार हैं. हालांकि, वह शुरुआती दो मैचों के लिए उपलब्ध नहीं हैं.

अभिषेक शर्मा और रियान पराग का डेब्यू

IPL 2024 में शानदार प्रदर्शन के बाद अभिषेक शर्मा और रियान पराग को भारतीय टीम में जगह मिली है. अब यह देखना रोमांचक होगा कि दोनों खिलाड़ियों का डेब्यू एक साथ होता है या किसी एक का. छह महीने बाद रिंकू सिंह एक बार फिर भारतीय टीम की जर्सी में नजर आएंगे. आखिरी बार उन्होंने जनवरी में अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में खेला था, और तब से कोई टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं हुआ. अफसोस की बात है कि टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए उन्हें 15 खिलाड़ियों की सूची में शामिल नहीं किया गया था.

भारत बनाम जिम्बाब्वे हेड टू हेड

भारत और जिम्बाब्वे के बीच अब तक कुल आठ टी20 खेले गए हैं. इनमें से छह मैच भारत ने और दो मैच जिम्बाब्वे ने जीते हैं. भारत को जिम्बाब्वे के खिलाफ पिछली हार 2016 में मिली थी, जब जिम्बाब्वे ने हरारे में भारत को दो रन से हराया था. उससे पहले 2015 में भी जिम्बाब्वे की टीम ने टीम इंडिया को 10 रन से शिकस्त दी थी. हालांकि, भारतीय टीम पिछले तीन मैचों से जिम्बाब्वे के खिलाफ नहीं हारी है और आज लगातार चौथा मैच जीतने के इरादे से मैदान पर उतरेगी.

जिम्बाब्वे के खिलाफ नहीं खेला है एक भी मैच

जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले और दूसरे टी20 मैच के लिए जो भारतीय टीम चुनी गई है. उसमें से एक भी खिलाड़ी ने जिम्बाब्वे के खिलाफ T20I मैच नहीं खेला है. ऐसे में आज होने वाले मैच के लिए टीम इंडिया की जो भी प्लेइंग इलेवन मैदान पर उतरेगी. वह जिम्बाब्वे के खिलाफ T20I में अपना डेब्यू करेगी और पहला मुकाबला खेलेगी. टीम इंडिया में वॉशिंगटन सुंदर सबसे अनुभवी प्लेयर हैं, जिन्होंने 43 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हुए हैं.

हरारे स्पोर्ट्स क्लब पिच रिपोर्ट

बल्लेबाजों को मिल सकती है मदद

हरारे स्पोर्ट्स क्लब की पिच ठोस होती है और बल्ले पर ठीक से आती है, जिससे बल्लेबाज रनों की बरसात कर सकते हैं. हालांकि, बाद में स्पिनर्स को टर्न मिल सकता है.

पिछले रिकॉर्ड्स

कुल खेले गए T20I मैच: 50
पहले बैटिंग करते हुए जीते गए मैच: 29
टारगेट चेज करते हुए जीते गए मैच: 20
पहली पारी का औसत स्कोर: 152 रन
दूसरी पारी का औसत स्कोर: 133 रन
हाईएस्ट स्कोर: 229 रन (ऑस्ट्रेलिया बनाम जिम्बाब्वे)
सबसे कम स्कोर: 99 रन (पाकिस्तान बनाम जिम्बाब्वे)
हाईएस्ट चेज: 194 रन

भारत की संभावित प्लेइंग 11

शुभमन गिल (कप्तान), अभिषेक शर्मा, ऋतुराज गायकवाड़, रियान पराग, रिंकू सिंह, ध्रुव जुरेल/जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, आवेश खान, तुषार देशपांडे, खलील अहमद.

जिम्बाब्वे की संभावित प्लेइंग 11

ब्रायन बेनेट, तदिवनाशे मारुमानी, सिकंदर रजा (कप्तान), जॉनथन कैंपबेल, अंतुम नकवी, क्लाइव मडांडे (विकेटकीपर), वेस्ली मधेवेरे, ल्यूक जोंगवे, फराज अकरम, वेलिंगटन मसाकाद्जा, ब्लेसिंग मुजरबानी.