नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद तीसरी बार सत्ता में आई मोदी सरकार का पहला बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को लोकसभा में पेश करेंगी. संसदीय मंत्री किरण रिजिजू ने बताया कि भारत सरकार की संस्तुति पर राष्ट्रपति ने बजट सत्र के लिए संसद के दोनों सदनों को 22 जुलाई से 12 अगस्त तक बुलाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल खत्म होने से पहले 1 फरवरी को संसद में अंतरिम बजट पेश किया गया था. लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री के रूप में नियुक्त की गईं 23 जुलाई को बजट पेश करने के साथ सीतारमण लगातार सात केंद्रीय बजट पेश करने वाली पहली शख्सियत बन जाएंगी. वह मोरारजी देसाई को पीछे छोड़ देंगी, जिन्होंने लगातार छह बजट पेश किए थे.

बता दें कि आम चुनाव 2024 के बाद 24 जून से संसद का विशेष सत्र आयोजित किया गया था. नए सांसदों ने शपथ ली और 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा केंद्रीय बजट 2024 प्रस्तुत किए जाने से पहले, सरकार वर्तमान में बचत खातों से ब्याज आय पर कर-कटौती योग्य सीमा को बढ़ाकर 25,000 रुपये करने के प्रस्ताव का मूल्यांकन कर रही है. यह सुझाव बैंकों द्वारा हाल ही में वित्त मंत्रालय के प्रमुख अधिकारियों के साथ हुई बैठक के दौरान रखा गया था.