उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को हिमालयन सांस्कृतिक केन्द्र, नींबूवाला, देहरादून में ‘मुख्यमंत्री नमक पोषण योजना’ का शुभारंभ किया. इस मौके पर सीएम धामी ने ‘मुख्यमंत्री नमक पोषण योजना’ के लाभार्थियों आयोडाईज्ड नमक वितरित किया. इस योजना के तहत अंत्योदय और प्राथमिक परिवार योजना के लगभग 14 लाख राशन कार्ड धारकों को प्रति माह 8 रूपए प्रति किलो की दर से आयोडाईज्ड नमक उपलब्ध करवाएगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि डबल इंजन की सरकार प्रदेश के हर गरीब और समाज के अन्तिम छोर के व्यक्ति का जीवन बेहतर और सार्थक बनाने के लिए लगातार काम कर रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत संपूर्ण देश में निशुल्क राशन वितरण किया जा रहा है. यह योजना लगातार अगले 5 सालों तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में चलते रहेगी. इस योजना के अंतर्गत उत्तराखंड के 14 लाख गरीब परिवारों को हर महीने मुफ्त राशन का लाभ मिल रहा है. राज्य सरकार जनता को शुद्ध और बेहतर पोषणयुक्त राशन देने के लिए संकल्पबद्ध है. हमारी प्राथमिकता पारदर्शी प्रणाली को स्थापित करना है. उन्होंने कहा, कुछ लोगों द्वारा फोर्टिफाइड चावल को प्लास्टिक का चावल बताकर आमजन को भ्रमित किया जा रहा था, जो कि पूर्ण रूप से असत्य है.

Good News : सरकारी अस्पतालों में इन चीजों के लिए फीस होगी कम, अब मरीजों को मिलेगी बड़ी राहत

सीएम पुष्कर धामी ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में अनेक गरीब कल्याण की योजनाएं चलाई गई हैं. आयुष्मान भारत योजना से 5 लाख तक का इलाज मुफ्त में दिया जा रहा है. स्वच्छ भारत अभियान के तहत हर घर तक शौचालय बनाए गए हैं. आवास योजना से पक्के घर और हर घर को नल और जल से आच्छादित किया जा रहा है. लखपति दीदी योजना के तहत महिलाओं को सशक्त बनाकर उन्हें मुख्य धारा से जोड़ा जा रहा है. उन्होंने कहा प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में गरीबों को समर्पित योजनाओं का संचालन किया जा रहा है. जिसके फलस्वरूप बीते 10 सालों में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले हैं. उत्तराखंड में भी पिछले 5 सालों में 9 लाख से अधिक लोग गरीबी रेखा से बाहर निकल चुके हैं. हर वर्ग के लोगों को ध्यान में रखते हुए योजनाएं चलाई गई हैं.

Badrinath Dham: बदरीनाथ धाम के मुख्य पुजारी ने दिया इस्तीफा, 14 जुलाई से अमरनाथ नंबूदरी करेंगे पूजा

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाएं शहरों से लेकर पर्वतीय क्षेत्र के अंतिम गांव तक पहुंच रही हैं. राज्य में गरीबी रेखा से बाहर निकलने के मामले में पर्वतीय जनपदों का बेहतर प्रदर्शन है. मुख्यमंत्री ने कहा उन्होंने गांव में रहते हुए गरीबों के संघर्ष को करीब से देखा है. राज्य सरकार विकल्प रहित संकल्प के साथ राज्य के प्रत्येक गरीब के विकास के लिए प्रतिबद्ध होकर काम कर रही है. राज्य में गरीब, महिला, युवा के साथ ही प्रत्येक वर्ग के लिए योजनाएं संचालित हो रही हैं.

BIG BREAKING: हाथरस हादसे का मुख्य आरोपी गिरफ्तार, दिल्ली पुलिस ने UP STF को सौंपा, भगदड़ के बाद से था फरार

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m