Demat Accounts Opened: जून महीने में 42 लाख से ज्यादा नए डीमैट खाते खोले गए हैं। यह जानकारी सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज (सीडीएसएल) और नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरीज (एनएसडीएल) के ताजा आंकड़ों से मिली है।

आंकड़ों के मुताबिक जून में 42.4 लाख से ज्यादा डीमैट खाते खोले गए हैं, यह चार महीने का उच्चतम स्तर है। इसके चलते अब डीमैट खातों की कुल संख्या बढ़कर 16.2 करोड़ से ज्यादा हो गई है। यह पिछले महीने से 4.24% और जून 2023 से 34.66% ज्यादा है।

चार महीने पहले फरवरी में 43 लाख डीमैट खाते खोले गए थे। मार्च में 31.30 लाख, अप्रैल में 31 लाख और मई में 36 लाख डीमैट खाते खोले गए थे। वहीं, पिछले साल जून 2023 में 23.6 लाख डीमैट खाते खोले गए थे।

चौथी बार नए डीमैट खातों की संख्या 40 लाख के पार

चौथी बार नए डीमैट खातों की संख्या 40 लाख के पार हो गई है। जून से पहले दिसंबर 2023, जनवरी 2024 और फरवरी 2024 में 40 लाख से अधिक डीमैट खाते खोले गए थे।

विश्लेषकों का कहना है कि बाजार स्थिर है और नई सरकार के गठन के साथ ही इसकी निरंतरता पर भरोसा है। यह स्थिरता निवेशकों को इक्विटी बाजारों की ओर आकर्षित करती है।

डीमैट खाता क्या है?

डीमैट खाता यानी डीमैटरियलाइजेशन खाता। यह बैंक खाते की तरह ही होता है, जिसमें आप शेयर सर्टिफिकेट और अन्य प्रतिभूतियों को इलेक्ट्रॉनिक रूप में रखते हैं। इसमें शेयर, बॉन्ड, सरकारी प्रतिभूतियां, म्यूचुअल फंड, बीमा और एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) जैसे निवेश रखने की प्रक्रिया आसान हो जाती है।

डीमैट खाता खोलने के लिए 18 वर्ष की आयु होना आवश्यक है

18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति डिजिटल रूप से डीमैट और ट्रेडिंग खाता खोल सकता है। इसके लिए पैन, बैंक खाता, पहचान और पते का प्रमाण पत्र जरूरी है।