रायपुर। ऑनलाइन भुइयां साफ्टवेयर में आ रही समस्याओं के निराकरण को लेकर राजस्व पटवारी संघ ने राजस्व मंत्री टंकराम वर्मा को ज्ञापन भेजा है. इसमें कहा गया है कि भुइयां साफ्टवेयर में विसंगतियों को दूर करने की मांग की गई है. इसमें कहा है कि 7 जुलाई तक समस्याओं का निराकरण नहीं किया गया तो 8 जुलाई से राजस्व पटवारी संघ के सभी पटवारी अनिश्चितकालीन आंदोलन में जाने को बाध्य होंगे, जिसकी जवाबदारी शासन प्रशासन की होगी.

पत्र में कहा गया है कि साफ्टवेयर में समस्या के कारण एक ओर जहां पटवारियों को कार्य करने में परेशानी हो रही हैं वहीं दूसरी ओर खाताधारकों/भूमि स्वामियों/कृषकों को भी अनावश्यक न्यायालयीन कार्यवाही का सामना करना पड़ रहा है. संघ ने निवेदन किया है कि खाताधारकों (कृषकों) के हित में साफ्टवेयर में सुधार करवाने का कष्ट करें.
संघ ने कहा है कि भुइयां साफ्टवेयर में किए जा रहे प्रयोग से किसानों की समस्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है, जिसका सारा जिम्मेदार पटवारियों को माना जा रहा है. भुइयों साफ्टवेयर में आवश्यक सुधार करते हुए जिम्मेदार अधिकारियों की जवाबदारी भी तय की जाए तथा दोषी पर कार्यवाही भी सुनिश्चित की जाए अथवा पटवारियों को प्रताड़ित करने के बजाए पटवारी का पद ही समाप्त कर दिया जाए.


संघ ने अपने पत्र में लिखा है कि ऑनलाइन कार्य करने के लिए आज दिनाक तक किसी भी प्रकार की सुविधा यथा कम्प्यूटर, लैपटाप, प्रिंटर, स्कैनर, इंटरनेट आदि उपलब्ध नहीं कराई गई है. पटवारी अपने संसाधन से ऑनलाईन का कार्य करते हैं, जो कि पटवारियों पर अतिरिक्त व्यय भार है. अतः पटवारियों को आवश्यक संसाधन एवं नेट भत्ता उपलब्ध कराया जाये. उपरोक्त के संबंध में पूर्व में भी राजस्व सचिव एवं संचालक भू अभिलेख को ज्ञापन भी दिया गया था, जिसका आज पर्यन्त तक निराकरण नहीं किया गया है, जिससे प्रदेश के सभी पटवारी निराश एवं हताश है.

ऑनलाइन नक्शा बटांकन, संशोधन पहले पटवारी आईडी में संशोधित कर राजस्व निरीक्षक की आईडी में भेजा जाता है, जिसके कारण जब तक राजस्व निरीक्षक आईडी से अनुमोदन नहीं होता तब तक उसी नक्शे से संबंधित अन्य बटांकन या संशोधन नहीं किया जा सकता, जिसके कारण अनावश्यक विलंब होता है एवं पटवारी द्वारा अनुमोदन के लिए भेजा गया नक्शा बटांकन प्रस्ताव पटवारी आईडी में नहीं दिखता है, जिससे त्रुटि की संभावना रहती है. सामान्यतः नक्शा का सर्वर अधिकांशतः नहीं खुलता है, और खुलता भी है तो अत्यंत ही धीमा रहता है। प्रत्येक नक्शा बटांकन पश्चात दोबारा लॉगिन करना पड़ता है, जिसका अभी तक निराकरण नहीं किया गया है.

जानिए क्या है मांगे