पुरी : श्रीमंदिर के रत्न भंडार (खजाना) को खोलने के बारे में फैसला 9 जुलाई को होने वाली अगली बैठक में लिया जाएगा, यह जानकारी न्यायमूर्ति विश्वनाथ रथ ने दी। वे जगन्नाथ मंदिर में रत्न भंडार को फिर से खोलने की निगरानी के लिए गठित नई समिति के अध्यक्ष हैं।

रत्न भंडार को फिर से खोलने की निगरानी के लिए ओडिशा सरकार ने हाल ही में उच्च स्तरीय समिति का गठन किया था। रत्न भंडार को फिर से खोलने की निगरानी के लिए न्यायमूर्ति विश्वनाथ रथ ने यह जानकारी दी।

रथ ने स्पष्ट किया कि रत्न भंडार की डुप्लीकेट चाबियां खजाने में रखी गई हैं और श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन (एसजेटीए) के मुख्य प्रशासक 9 जुलाई को होने वाली बैठक में उच्च स्तरीय समिति के समक्ष चाबियां पेश करेंगे।

न्यायमूर्ति रथ ने आगे बताया कि अगर चाबियां काम नहीं करती हैं तो ताले तोड़कर रत्न भंडार को खोला जाएगा। रथ के अनुसार, इस संबंध में एक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) तैयार की जाएगी और इसे सरकार के समक्ष पेश किया जाएगा।

अनुष्ठान और भक्तों के दर्शन को प्राथमिकता दी जाएगी। कीमती सामानों की सूची के अलावा रत्न भंडार की मरम्मत का काम भी महत्वपूर्ण है। रत्न भंडार के अंदर आभूषणों को रखकर मरम्मत का काम नहीं किया जा सकता है और इसलिए स्थानांतरण की आवश्यकता है। प्रबंध समिति तय करेगी कि आभूषणों को कहां स्थानांतरित किया जाएगा और उन्हें वहां कैसे रखा जाएगा,” रथ ने कहा।

“कीमती सामानों की सूची के तौर-तरीके तैयार करने के लिए एक और समिति बनाई जाएगी। हम आभूषणों की पहचान नहीं कर पाएंगे। इसलिए काम के लिए एक उप-समिति बनाई जाएगी। पिछली बार गिनती का काम पूरा होने में 70 दिनों से अधिक का समय लगा था। इस बार उम्मीद है कि उन्नत तकनीक की उपलब्धता के कारण काम पहले पूरा हो जाएगा। हम केवल यह सुझाव देंगे कि सूची के काम का प्रभारी कौन होगा। हमें उम्मीद है कि सभी आभूषणों को स्थानांतरित कर दिया जाएगा और रत्न भंडार की मरम्मत का काम देवताओं के श्रीमंदिर लौटने से पहले शुरू हो जाएगा,” उन्होंने कहा।