लंदन। 2024 के आम चुनाव में लेबर की भारी जीत के बाद हाउस ऑफ कॉमन्स में रिकॉर्ड 29 भारतीय मूल के सांसद अपनी सीट लेंगे. लेबर में सबसे ज़्यादा 19 पीआईओ सांसद हैं, जिनमें से 12 पहली बार चुनकर आए हैं.

लेबर

बर्मिंघम एजबेस्टन को बरकरार रखने वाली प्रीत कौर गिल का जन्म बर्मिंघम में भारतीय माता-पिता के घर हुआ था; उनके पिता गुरु नानक गुरुद्वारा, स्मेथविक के अध्यक्ष थे, जो यूके का पहला गुरुद्वारा है.

तनमनजीत सिंह धेसी ने स्लोघा को बरकरार रखा

सीमा मल्होत्रा ​​ने फ़ेलथम और हेस्टन को बरकरार रखा

कीथ वाज़ की बहन गोवा मूल की वैलेरी वाज़ ने वॉल्सॉल और ब्लॉक्सविच को जीता

लिसा नंदी ने विगन को बरकरार रखा.

नवेंदु मिश्रा ने स्टॉकपोर्ट को बरकरार रखा

नादिया व्हिटोम ने नॉटिंघम ईस्ट को बरकरार रखा.

लेबर के नए चेहरे

बैगी शंकर ने डर्बी साउथ सीट जीती, यह सीट अपने गठन के समय से ही लेबर पार्टी की है. यू.के. में जन्मे और पले-बढ़े उनके पिता 1950 के दशक में यू.के. आए और एक फाउंड्री में काम किया. वह रोल्स-रॉयस के लिए काम करते हैं. वह लेबर काउंसलर भी हैं और 18 जून तक डर्बी सिटी काउंसिल के लेबर नेता थे, जब विपक्षी पार्षदों द्वारा अविश्वास प्रस्ताव के बाद उन्हें हटा दिया गया.

गुरिंदर सिंह जोसन ने स्मेथविक की सुरक्षित सीट जीती. 51 वर्ष की आयु में, उन्हें “राजनीतिक सेवा के लिए” 2019 के नए साल के सम्मान में CBE नियुक्त किया गया था. वह गुरु नानक गुरुद्वारा, स्मेथविक के ट्रस्टी हुआ करते थे, जहाँ पिछले साल अवतार सिंह का अंतिम संस्कार हुआ था.

हरप्रीत उप्पल ने हडर्सफ़ील्ड सीट जीती, जो निर्वाचन क्षेत्र की पहली महिला सांसद बनीं. उप्पल का जन्म और पालन-पोषण फ़ारटाउन में हुआ और वह कपड़ा श्रमिक लैम्बर सिंह उप्पल और उनकी पत्नी सतविंदर की बेटी हैं. उनके पिता 1962 में भारत से यू.के. आए थे.

60 वर्षीय जस अठवाल ने लेबर की सुरक्षित सीट इलफोर्ड साउथ जीती. अठवाल का जन्म पंजाब में एक पंजाबी जाट सिख परिवार में हुआ था. जब तक उनका परिवार इलफोर्ड में स्थानांतरित नहीं हो गया, तब तक वे वहीं रहे, जब वे सात साल के थे.

33 वर्षीय डॉ. जीवुन संधेर ने लेबर के लिए लॉफबोरो सीट जीती, इसे कंजरवेटिव से छीना. उनका जन्म यू.के. में हुआ था और उनका परिवार पंजाब के जालंधर के पास का रहने वाला है. ब्रिटिश सिख संधेर थिंक टैंक न्यू इकोनॉमिक्स फाउंडेशन में अर्थशास्त्र टीम का नेतृत्व करते हैं. उन्होंने पहले ट्रेजरी में काम किया था और उससे पहले सोमालीलैंड के वित्त मंत्रालय में अर्थशास्त्री थे, जहाँ उन्होंने उनकी राष्ट्रीय विकास योजना और बजट का सह-लेखन किया था.

कनिष्क नारायण (34) ने वेल ऑफ़ ग्लैमरगन सीट जीती, इसे कंजरवेटिव से छीना और वेस्टमिंस्टर में वेल्श निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले पहले जातीय अल्पसंख्यक सांसद बने. उनका जन्म बिहार में हुआ था और 12 साल की उम्र में वे वेल्स चले गए थे. उन्होंने ऑक्सफोर्ड और स्टैनफोर्ड में पढ़ाई की. वह कैबिनेट कार्यालय में वरिष्ठ सलाहकार और पर्यावरण सचिव के विशेषज्ञ सलाहकार थे. वह एक प्रौद्योगिकी सलाहकार हैं जिन्होंने जलवायु और फिनटेक स्टार्ट-अप में निवेश किया है.

लेबर को कंजर्वेटिव से एक और लाभ बोल्टन नॉर्थ ईस्ट में किरिथ एंटविस्टल द्वारा जीता गया. 33 वर्षीय ब्रिटिश पंजाबी का जन्म साउथॉल में हुआ था. उनके भारत में जन्मे नाना-नानी 1970 के दशक में केन्या से यूके चले गए थे. उनके पिता 1980 के दशक में दिल्ली से यूके चले गए थे.

एक अन्य ब्रिटिश सिख, सतवीर कौर ने लेबर के कब्जे वाली साउथेम्प्टन टेस्ट जीती. वह साउथेम्प्टन सिटी काउंसिल की पार्षद और पूर्व लेबर नेता हैं, जब वह इसका नेतृत्व करने वाली पहली जातीय अल्पसंख्यक सदस्य थीं.

सिख वारिंदर जूस ने भी कंजर्वेटिव से वॉल्वरहैम्प्टन वेस्ट को जब्त करने में लेबर की मदद की.

ब्रिटिश संसद को भी अपना पहला केरलवासी सांसद मिला, जब कोट्टायम के मूल निवासी सोजन जोसेह (49) ने कंजर्वेटिव से एशफोर्ड की लेबर सीट जीती. कोट्टायम के काइपुझा से, वे 22 साल पहले एनएचएस नर्स के रूप में काम करने के लिए यूके चले गए और बाद में लेबर काउंसलर बन गए.

सोनिया कुमार, एक पीआईओ सिख, ने अपने कंजर्वेटिव प्रतिद्वंद्वी मार्को लोंगी को हराकर कंजर्वेटिव से डुडले की लेबर सीट जीती, जिन्होंने ब्रिटिश पाकिस्तानी मतदाताओं को पत्र लिखकर सवाल किया था कि क्या वह संसद में कश्मीर का प्रतिनिधित्व करेंगी और उनके नाम को रेखांकित किया था.

सुरीना ब्रैकेनब्रिज ने वॉल्वरहैम्प्टन नॉर्थ ईस्ट जीता टोरी के नए चेहरे निवर्तमान पीएम ऋषि सुनक ने रिचमंड और नॉर्थलेर्टन को बरकरार रखा.

पूर्व गृह सचिव सुएला ब्रेवरमैन ने फेयरहम और वाटरलूविल को जीता.

पूर्व गृह सचिव प्रीति पटेल ने विथम को बरकरार रखा.

पूर्व मंत्री क्लेयर कॉउटिन्हो ने ईस्ट सरे को बरकरार रखा.

गगन मोहिंद्रा ने साउथ वेस्ट हर्टफोर्डशायर को बरकरार रखा.

शिवानी राजा ने लीसेस्टर ईस्ट को जीता.

बैरिस्टर और डॉक्टर नील शास्त्री-हर्स्ट ने कंजर्वेटिव सीट पर कब्जा करते हुए सोलीहुल और शर्ली को जीता. यूके में जन्मे और पले-बढ़े; उनके पिता वडोदरा में पैदा हुए थे और 1970 के दशक में प्रवास पर चले गए थे, जहाँ उनकी मुलाकात उनकी पत्नी से हुई, जो ब्रिटिश हैं. वे एक चिकित्सा अधिकारी के रूप में ब्रिटिश सेना में शामिल हुए. 2018 से, शास्त्री-हर्स्ट (40) ने बैरिस्टर के रूप में अभ्यास किया है.

लिब डेम्स

मुनीरा विल्सन ने ट्विकेनहैम को बरकरार रखा

स्वतंत्र

इकबाल मोहम्मद, जिनके माता-पिता 1960 के दशक में भारत से यूके आए थे, ने ड्यूज़बरी और बैटली को जीत लिया

शॉकट एडम, लीसेस्टर साउथ. उनके माता-पिता मलावी से यूके आए थे, जब वे तीन साल के थे. शॉकट एडम भारतीय-गुजराती मुस्लिम मूल के हैं.