Yogendra Yadav On NCERT Book: NCERT किताबों में हुए बदलाव को लेकर पॉलिटिकल एक्टिविस्ट योगेंद्र यादव ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। राजनीतिक कार्यकर्ता और राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) की किताबों के एक तरह से चीफ एडिटर रहे योगेंद्र यादव ने कहा कि अब पानी सिर के ऊपर जाने लगा है। साथ ही उन्होंने इसके साथ यह भी साफ किया कि इसी वजह से उन्होंने एनसीईआरटी की बुक्स से खुद का नाम हटाने के लिए गुजारिश की थी।

चलती कार में नाबालिग लड़की से गैंग रेप: दो युवकों ने घर से अपहरण कर Gang Rape की वारदात को दिया अंजाम

बता दें कि पिछले दिनों शिक्षा विभाग ने NCERT कक्षा 12वीं की पॉलिटिकल साइंस की किताब से बाबरी मस्जिद (Babri Masjid) का नाम हटा दिया गया है। इस किताब में मस्जिद की जगह ‘तीन गुंबद वाला ढांचा’ लिखा गया है। वहीं 4 की जगह सिर्फ 2 पन्नों में अयोध्या (Ayodhya) का जिक्र किया गया है।

सेना ने 8 आतंकियों को ‘जहन्नूम की सैर’ पर भेजाः J-K में सुरक्षाबलों का बड़ा ऑपेरशन, 2 जवान भी शहीद, ऑपरेशन जारी- kulgam terrorist encounter

किताब से बाबरी मस्जिद के अलावा, हिंदुत्व की राजनीति, 2002 के गुजरात दंगों और अल्पसंख्यकों से जुड़े कुछ चैप्टर हटा दिए गए हैं। अयोध्या वाले चैप्टर में बीजेपी की सोमनाथ से अयोध्या तक की रथ यात्रा, कार सेवकों की भूमिका, बाबरी मस्जिद ढहाने के बाद हुई हिंसा और राष्ट्रपति शासन के साथ ही बीजेपी की खेद वाली बातें शामिल हैं।

‘हिंदू हिंसक होता तो…’, पैगंबर पर विवादित टिप्पणी के दो साल बाद सार्वजनिक मंच से नूपुर शर्मा ने राहुल गांधी पर किया पलटवार- Nupur Sharma

योगेंद्र यादव बोले कि विवाद एनसीईआरटी की छह पुस्तकों (एक कक्षा नौवीं की, एक कक्षा 10वीं की, दो कक्षा 11वीं और दो कक्षा 12वीं की) से जुड़ा है। राजनीतिक कार्यकर्ता ने कहा कि तीन साल में मेहनत से बनीं किताबों पर विवाद हुए। ये पहले भी हुए पर 2014 के बाद जो हुए उन्हें बदलाव कहना गलत होगा। सेफोलॉजिस्ट रह चुके योगेंद्र यादव ने ‘दि वायर’ को बताया कि साल 2014 के बाद से एनसीईआरटी की किताबों में कांट-छांट की शुरुआत हुई थी।

CBI: टेंडर रिश्वत मामले में DRM समेत रेलवे के 7 अधिकारी गिरफ्तार, सीबीआई का बड़ा एक्शन- railway tender bribery case

ऊटपटांग चीजें जोड़े गए

पॉलिटिकल एक्टिविस्ट के मुताबिक, एनसीईआरटी की बुक्स में आगे तोड़-मरोड़ की गई है। पहले चैप्टर ड्रॉप किए, फिर सेंटेंस सफाई से निकाले गए। यादव ने आगे कहा कि इसी क्रम में किताबों से कुछ असहज सूचनाएं दबाई गईं और अब उनमें ऊटपटांग चीजें जोड़ना शुरू कर दिया गया है। स्वराज इंडिया से जुड़े योगेंद्र यादव बातचीत के दौरान बोले, “कुल मिलाकर हमें लगा कि किताबों की आत्मा की इस तरह (फेरबदल करने) से हत्या की गई।” हालांकि, भारत जोड़ो अभियान से नाता रखने वाले शिक्षाविद् का मानना है कि एनसीईआरटी जैसे लोग बैठे हैं, उनसे झगड़ना भी बड़ा विचित्र होगा।

नाबालिग गर्लफ्रेंड का गैंगरेप करवाने के बाद दी ऐसी मौत, जिसे सुनकर आपका कलेजा फट पड़ेगा- Shreya Murder Case

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H