FD Interest Rate: अगर आप फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) में निवेश करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. कई बैंकों ने FD पर ब्याज दर में बदलाव किया है. इसका असर FD में आपके निवेश पर मिलने वाले रिटर्न पर पड़ेगा. हालांकि, यह बदलाव लंबी अवधि के निवेश के लिए नहीं है. इससे वे निवेशक प्रभावित होंगे जो कम अवधि के लिए FD में निवेश करते हैं.

इन बैंकों ने FD पर ब्याज दर में बदलाव किया है

  1. ICICI बैंक

यह बैंक 15 से 18 महीने की FD पर 7.20 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है. वहीं, यह बैंक 18 महीने से 2 साल की FD पर 7.20 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है. अगर कोई व्यक्ति एक साल के लिए निवेश करता है तो उस पर ब्याज दर 6.7 फीसदी है.

3 साल की जमा पर 7 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है. अगर शॉर्ट टर्म डिपॉजिट (एक साल से कम) की बात करें तो यह बैंक 3 फीसदी से लेकर 6 फीसदी तक ब्याज दे रहा है. हालांकि, यह ब्याज केवल 3 करोड़ रुपये तक की जमा राशि पर ही है.

  1. एक्सिस बैंक

यह बैंक भी सालाना 7 प्रतिशत से अधिक ब्याज दे रहा है. अगर आप 17 और 18 महीने के लिए निवेश करते हैं तो आपको 7.2 प्रतिशत सालाना की दर से ब्याज दिया जाएगा. वहीं, एक साल की एफडी के लिए ब्याज दर 6.7 प्रतिशत है. दो साल की एफडी के लिए बैंक 7.10 प्रतिशत की दर से ब्याज दे रहा है. यही ब्याज दर 3 और 4 साल के लिए भी है.

बैंक 5 साल के निवेश पर 7 प्रतिशत की ब्याज दर दे रहा है. इसके अलावा 7 और 29 दिन की जमा राशि पर 3 प्रतिशत और 46 से 60 दिन की जमा राशि पर 4.25 प्रतिशत की ब्याज दर दी जा रही है. हालांकि, यह 5 करोड़ रुपये से कम के निवेश के लिए है.

  1. उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक

इस बैंक ने भी एफडी की ब्याज दरों में बदलाव किया है. हालांकि, यह बदलाव सिर्फ उन एफडी पर है, जिनमें 3 करोड़ रुपये तक का निवेश किया जाएगा. बैंक 12 महीने के निवेश पर सबसे ज्यादा ब्याज दे रहा है.

यह सालाना 8.25 फीसदी है. वहीं, वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह ब्याज दर 8.75 फीसदी है. उज्जीवन बैंक 7 से 29 दिन की एफडी पर 3.75 फीसदी ब्याज दे रहा है. वहीं, 80 हफ्ते की एफडी पर 8 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है.

  1. पंजाब एंड सिंध बैंक

पंजाब एंड सिंध बैंक ने भी ब्याज दरों में बदलाव किया है. यह बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए सबसे ज्यादा ब्याज दे रहा है. 666 दिन के निवेश पर यह ब्याज दर 7.80 फीसदी है.

वहीं, सामान्य नागरिकों के लिए यह ब्याज दर 7.30 फीसदी है. यह ब्याज दर 3 करोड़ रुपये तक के निवेश पर लागू है. 7 से 14 दिन के निवेश पर 2.80 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है.

  1. बैंक ऑफ इंडिया

बैंक ऑफ इंडिया भी FD पर ब्याज देने में पीछे नहीं है. यह बैंक भी वरिष्ठ नागरिकों को FD पर सबसे ज्यादा ब्याज दे रहा है. 666 दिनों के निवेश पर ब्याज दर 7.80% है. जबकि आम नागरिकों के लिए यह ब्याज दर 7.30% है.

यह ब्याज दर किसी भी दिन के निवेश पर सबसे ज्यादा है. यह ब्याज दर 3 करोड़ रुपये तक के निवेश पर है. यह बैंक 7 से 14 दिनों के निवेश पर 3% ब्याज दे रहा है.